maharajgnaj weather

महराजगंज : जिले में ठंड का सितम जारी है। सोमवार को करीब 1 बजे के बाद जिले में धूप होते ही लोगों ने राहत की सांस ली। सोमवार को ही अयोध्या में नव्य भव्य श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा हुआ। प्रदेश के साथ ही जिले में भी राम मंदिर को लेकर विशाल रैली निकाली गई थी। जनपद के मुख्य चौराहों पर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम का आयोजन करके भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया। जिले में तीव्र ठंड के बाद भी लोग राम भक्ति में लीन थे। तभी दोपहर में हल्का सा धूप हुआ और फिर महराजगंज के वातावरण में विद्दमान गलन खत्म हुआ। महराजगंज जिला तराई क्षेत्र में पड़ता है, इसलिए यहाँ पर गलन अधिक है।

ये भी पढ़ें – अयोध्या राम मंदिर की पहली सुबह, रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

धूप होने के बाद से राम मन्दिर के लिए निकली रैली में शामिल लोगों का उत्साह और बढ़ गया। पहले की अपेक्षा सड़कों पर चहल पहल और बढ़ गई। कई दिनों से जनपद में धूप न होने के वजह से लोग बाहर ऑफिस या अतिआवश्यक कार्य पड़ने पर ही निकल रहे थे, लेकिन धूप खिलने के बाद से सामान्य दिनों की तरह लोग अम्बेडकर पार्क, राम मनोहर लोहिया पार्क में बैठकर धूप का आनंद लेते हुए दिखाई दिए।

शाम में पछुआ हवा चलने के बाद से ही तापमान में गिरावट आई है और दोपहर के बाद धूप निकल रहा है। लेकिन शाम होते ही गलन बढ़ जा रहा है। ठण्ड के कारण फुटपाथी दुकानदार, रिक्शा ठेला चालक एवं श्रमिकों को काम नहीं मिल पा रहा है, जिससे जीविकोपार्जन में उन्हें परेशानी हो रही है।

अपर जिलाधिकारी डॉक्टर पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि ठंड को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की उत्तम व्यवस्था की गई है।

You missed

error: Content is protected !!