cyber crime in maharajganj

महराजगंज : कंप्यूटर के इस युग में एआई (AI = Artificial Intelligence) आज एक ऐसे बदलाव के रूप में हमारे सामने आया है जो घण्टों लगने वाले काम को मिनटों में करने की क्षमता रखता है।

एक तरफ इसके ढेरों फायदे हैं, तो दूसरी तरफ साइबर अपराधी एआई की मदद से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

uptvsamachar

इसमें साइबर अपराधी सबसे पहले किसी खास व्यक्ति को निशाना बनाते हैं और उससे फोन पर बात करके उसकी आवाज को रिकॉर्ड कर लेते हैं और बाद में एआई की मदद से उस खास व्यक्ति के सगे संबंधियों से वॉइस कॉल पर बात करते हैं।

इसे भी पढ़े – Election Reults 2023 Live Updates । Madhya Pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh, Telangana In Assembly Polls

ऐसा करने के बाद अगर वह किसी को फोन करके कुछ भी कहते हैं तो सामने वाले को उसी पुराने आदमी के अंदाज में आवाज सुनाई देती है ऐसे मे लोगों को लगता है कि फोन पर उनके सगे-संबंधी हैं और फिर उनसे जो भी डिमांड की जाती है वे उस डिमांड को पूरा करते हैं।

एआई की मदद से साइबर ठगी की पहली घटना श्यामदेऊरवा थाना क्षेत्र का है जहां पर फैजुल्ला खान से किसी व्यक्ति ने फोन पर बात की और उन्हें उनका जीजा बताते हुए बताया कि मैं अस्वस्थ हूं और इस समय इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हूं अतः मुझे तत्काल ₹25000 की आवश्यकता है।

फैजुल्ला खान ने उस पर विश्वास करते हुए ₹25000 भेज दिए लेकिन कुछ देर बाद पता चला कि फैजुल्ला खान के जीजा पूरी तरह से स्वस्थ हैं। तब उसे लगा कि वह साइबरठगी का शिकार हो गया है।

जिले में इस साइबर ठगी के तीन मामलों की शिकायत आने के बाद साइबर सेल सतर्क हो गई है और साइबर सेल की टीम जांच में जुट गई है।

महराजगंज के ताज़ा समाचारों का अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए विजिट करते रहिए-
www.uptvsamachar.com

You missed

error: Content is protected !!