ips manoj kumar sharma

इस पोस्ट में हम 12th Fail IPS Manoj Kumar Sharma के बारे में रोचक बातें जानेंगे। IMDB पर बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग वाली फिल्म बारहवीं फेल देखने के बाद ही आप IPS Manoj Kumar Sharma के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के Family, Background, Age, UPSC Rank, Posting,Educational Qualification, Wife, Friend आदि के बारे में रोचक जानकारी प्राप्त करेंगे।

मनोज कुमार शर्मा कौन हैं?

(Who is IPS Manoj Kumar Sharma)

हाल ही में डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 12th Fail के बाद मनोज कुमार शर्मा चर्चा में हैं। दरअसल बारहवीं फेल फिल्म आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है। मनोज कुमार शर्मा की जीवनी पर बने इस फिल्म ने तैयारी करने वाले छात्रों को बहुत प्रभावित किया है। इनका जीवन परिचय किसी फिल्म से कम नहीं है। बारहवीं फेल होने की बाद भी लगातार संघर्ष करते हुए आगे बढ़ते रहे और अपने चौथे प्रयास में 121वीं रैंक लाकर आज आईपीएस हैं।

मनोज कुमार शर्मा का जन्म स्थान

(IPS Manoj Kumar Sharma Birth Place)

मनोज कुमार शर्मा का जन्म 3 जुलाई 1975 को मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता कृषि विभाग में अधिकारी के पद पर कार्यरत थे और माता जी गृहिणी हैं लेकिन फिर भी उन्होंने  हमेशा पढने के लिए प्रेरित किया। उनकी एवं बहन और एक भाई भी हैं।

मनोज कुमार शर्मा की पढाई

(IPS Manoj Kumar Sharma Educational Qualification)

मनोज कुमार शर्मा शुरू से ही पढाई में बहुत कमजोर थे। वे हर बार बोर्ड के एग्जाम को नक़ल के भरोसे पास होने की कोशिश करते थे। उस समय उनके स्कूल का पूरा माहौल ही नक़ल का था अतः वे भी नक़ल के भरोसे पास होने की कोशिश करते रहे। कक्षा 9th और 10th तो नक़ल करके 3rd डिवीजन से पास हो गए लेकिन 12th में फेल हो गए। जब मनोज कुमार शर्मा सर 12th का एग्जाम दे रहे थे उसी समय एग्जाम हाल को चेक करने के लिए एसडीम आये और इस प्रकार से क्लास में नक़ल न हो पाने के कारण हिंदी को छोड़कर बाकी विषयों में फेल हो गए। उन्होंने ग्वालियर के रानी लक्ष्मीबाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में इतिहास से बी.ए. किया है। सिविल सेवा की तैयारी के दौरान ही उन्होंने ने पत्रकारिता में PHD की डीग्री हासिल की। एसडीम से प्रभावित होकर उन्होंने भी सिविल सेवा की तैयारी की और आज वे भारतीय पुलिस सेवा में कार्यरत हैं।

सिविल सेवा की यात्रा

(IPS Manoj Kumar Sharma Civil Services Journey)

12th के बाद मनोज कुमार शर्मा एस.डी.एम. से प्रभावित MPPSC की तैयारी के लिए ग्वालियर जाते हैं फिर एक एसपिरेंट से उन्हें UPSC के बारे में पता चलता है और फिर वे UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली चले जाते हैं। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण खुद का खर्च निकालने के लिए ऑटो चलाना, आटा चक्की में काम करना, लाइब्रेरी में काम करना उनका पार्ट टाइम का काम था। दिल्ली में Drishti IAS के संस्थापक Vikas Divyakirti Sir से पढ़कर अपनी लेखनी में सुधार करते हैं। अपने चौथे प्रयास में 121वीं रैंक लाकर आज आईपीएस के पद पर तैनात हैं।

मनोज कुमार शर्मा की फैमिली 

(IPS Manoj Kumar Sharma Family)

Delhi में Drishti IAS में UPSC की तैयारी के दौरान श्रध्दा नामक की एक लड़की IPS Manoj Kumar Sharma की Girl Friend बनीं। दोनों एक-दुसरे को पसंद करते हुए 2005 में शादी कर लेते हैं। श्रध्दा जोशी शर्मा आज उनकी पत्नी हैं और IRS अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। दोनों से एक बेटा मानस शर्मा व एक बेटी चिया शर्मा हैं।

मनोज कुमार शर्मा X अकाउंट 

(IPS Manoj Kumar Sharma X Account)

X (Formerly Twitter) Click Here

इसे भी पढ़ें : एनिमल मूवी में ‘ वायलेंस एक इमोशन है ‘ – बॉबी देओल

About 12th Fail Movie

Category Drama
Director Vidhu Vinod Chopra
Actor Vikrant Massey
Actress Medha Shankar
Based on 12th Fail Novel (Biograpy of Manoj Sharma)
Budget 20 Crores INR
Box Office  66.58 Crores INR
Release Date 27 October 2023
IMDB Rating 9.2/10

You missed

error: Content is protected !!