Truck drivers block road due to hit and run law shortage of petrol and ration

Hit and Run Law : नया साल देश में ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल से शुरू हुआ। हाल ही में केंद्र सरकार ने एक ऐसा कानून बनाया है, जिसे लेकर देश के सभी ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर चले गए हैं। दरअसल इस कानून को हिट एंड रन का नाम दिया गया है। इस कानून के तहत यदि कोई ट्रक चालक किसी को कुचलकर भागता है तो उसे 10 साल की सजा होगी और साथ में उसे ₹ 7 लाख का जुर्माना भी देना होगा। इस कानून का विरोध करते हुए देश के सभी ट्रक ड्राइवरों ने हड़ताल शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें : नये साल में सरकार का पहला गिफ्ट जानें किन राज्यों में एलपीजी के दाम में की कटौती

ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल का असर अब दिखने लगा है क्योंकि देश के कई शहरों में पेट्रोल पंप पर या तो 50 फिसद ही तेल बचा हुआ है। और ऐसे ही हड़ताल जारी रहा और पेट्रोल पम्पों पर तेल पहुँचाने वाले वाहनों का आवागमन नहीं हुआ तो पेट्रोल पम्पों पर तेल ख़त्म भी हो सकता होई। आमतौर पर हर दिन 1500 गाड़ियां ईंधन की सप्लाई करती हैं लेकिन ड्राइवर की हड़ताल की वजह से यह गाड़ियां समय पर पेट्रोल की सप्लाई नहीं कर पा रही हैं। जिसके कारण आज पेट्रोल पंप रिफिल नहीं हो सका और अब अधिकतर पेट्रोल पंप पर 50 फ़ीसदी तेल बचा हुआ है।

पहले और नए कानून में अंतर

अब तक ट्रक ड्राइवर के द्वारा हादसा होने पर उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 279 लापरवाही से वाहन चलाने , 304 ए यानी लापरवाही से मौत, 338 यानी जान जोखिम में डालने के तहत केस दर्ज किया जाता रहा है। लेकिन नया कानून यदि लागू हो जाता है तो ऐसे में यदि किसी ट्रक ड्राइवर के द्वारा कोई दुर्घटना होता है तो उसे 10 साल की सजा के साथ ही ₹700000 लाख का जुर्माना देना होगा।

अलग-अलग राज्यों में प्रदर्शन का असर

महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं लोगों ने गुजरने वाले वाहनों पर पथराव किया और साथ ही साथ पुलिस के साथ हिंसक झड़प भी किया जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल भी हो गया इसके बाद पुलिस ने भीड़ को तीतर-भीतर करने के लिए बल प्रयोग का सहारा लिया।

जिन वाहनों के द्वारा मध्य प्रदेश में पेट्रोल की सप्लाई की जाती थी आज हड़ताल की वजह से वह पेट्रोल पंप तक नहीं पहुंच सके हैं। ऐसे में  पेट्रोल पम्पों पर 50 फ़ीसदी ही तेल बचा है। कुछ पेट्रोल पंप पर तो तेल खत्म होने की कगार पर है। राजस्थान में तो ट्रक ड्राइवर हिट एंड रन कानून के विरोध में प्रदर्शन करते-करते कलेक्टर ऑफिस तक पहुंच गए और वहां पर उन्होंने सरकार और प्रशासन को कड़ी चेतावनी भी दे दी है।

ट्रक ड्राइवर का हड़ताल यदि इसी तरह से जारी रहा तो राशन, तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की पूरी संभावना है। क्योंकि इन्हीं ट्रैकों के माध्यम से देश में राशन, तेल की सप्लाई की जाती है।

हिट एंड रन क़ानून से संबंधित ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए विजिट करते रहें www.uptvsamachar.com को।

You missed

error: Content is protected !!