national farmer day 2023

आप सभी देशवासियों को राष्ट्रीय किसान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। पूरी दुनिया में मानवता के लिए विशेष योगदान देने वाले व्यक्तियों को किसी न किसी खास निर्धारित तिथि पर उन्हें याद किया जाता है।

किसान दिवस (National Farmer’s Day) क्यों मनाया जाता है?
एक अनुमान के मुताबिक भारत के लगभग 60 प्रतिशत लोग क़ृषि पर निर्भर हैं अतः देश में अन्न उत्पादन की दृष्टि से किसानों का अहम् योगदान है इसलिए किसानों को अन्नदाता भी कहा जाता है। देश के किसानों को सम्मान देने के लिए प्रत्येक वर्ष 23 दिसंबर को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की स्मृति में राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है।

National Farmer’s Day 23 December को ही क्यों
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह अपने कार्यकाल के दौरान किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के के लिए मुख्य काम किये। वे किसानों के बहुत बड़े हिमायती थे। उनका मुख्य काम किसानों को सशक्त बनाना था और उनका जन्म 23 दिसंबर 1902 में हुआ था। यही एकमात्र कारण है की 23 दिसंबर को ही प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें : गोरखपुर में बच्चों से भरी स्कूल बस पेड़ से टकराकर गड्ढे में गिरी, दो बच्चों की मौत दर्जनभर घायल

वर्ष 2023 की National Farmer’s Day Theme
वर्ष 2023 की किसान दिवस का थीम Delievering Solutions for Sustainable Food Security and Resillence ( सतत खाद्य सुरक्षा और लचीलेपन के लिए स्मार्ट समाधान) है।

National Farmer’s Day की शुरुआत
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2001 में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस घोषित किया। तभी से प्रत्येक वर्ष 23 दिसम्बर को राष्ट्रिय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

You missed

error: Content is protected !!