महराजगंज : भारत नेपाल की सीमा से सटा यह जनपद कई अवैध कारोबार के लिए मशहूर था, नशे के साजो सामान हो या खाद्य पदार्थ इन अवैध कारोबार पर कभी अंकुश नहीं लग पाया था. लेकिन आज की जो स्थितियां हैं इससे उन अवैध कारोबारियों की रीढ़ टूट सी गई है.

ये भी पढ़ें : Maharajganj: प्रधानमंत्री मोदी की जन्मदिन को ऐतिहासिक बनाने की कमान संभाले भाजयुमो व भाजपा कार्यकर्ताओं का देखें जोश

महराजगंज इंडो नेपाल की सीमा पर सटा हुआ है और इन दोनों देशों की सीमा करीब 84 किलोमीटर खुली हुई है जिससे यहाँ अवैध कारोबार करने वालो की हमेशा ही चांदी रही है.

पुलिस प्रशासन के अनदेखे रवैये से इस जिले में कई अवैध कारोबार बड़े मजे में फल फूल रहे थे, वैसे तो इस सीमा पर एसएसबी जवानों की पेट्रोलिंग होती है बावजूद इसके तस्करों को कोई फर्क नहीं पड़ता था. सीमा पर जो कुछ भी होता था उसमें एसएसबी और अन्य ख़ुफ़िया विभागों की भी भूमिका संदिग्ध मानी जा सकती है लेकिन जो जिले के भीतर चल रहा था उसके जिम्मेदार तो सिर्फ और सिर्फ पुलिस की थी.

ये भी पढ़ें : महराजगंज: महिला की नग्न वीडियो वायरल होने की उड़ी हवा, इज्जत-आबरू बचाने की गुहार लेकर एसपी कार्यालय पहुँची महिला

मुख्यमंत्री द्वारा नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान ने सबकुछ बदल कर रख दिया. इस अभियान ने न सिर्फ सीमा से आरपार के खेल पर लगाम लग गई, जिले में जो तस्करों का जाल जिला मुख्यालय तक पसरा पड़ा था वह भी तहस नहस हो गया.

हमारी टीम ने जनपद की सीमाओं पर लम्बे समय से काम कर रहे तस्करों और आम आदमी की राय जानी तो पता चला कि जबसे पुलिस अधीक्षक डॉ कौस्तुभ ने जिले की कमान संभाली है तभी से इनके बर्बादी का दौर शुरू हो गया. लगातार छापेमारी से तस्करों की जो जमा पूंजी थी वो सब जब्त हो गई और सीमा पर कड़ाई इतनी बरती जा रही कि इन माफियाओं की दाल गलाने वाले लोग भी किनारा कस रहे हैं.

ये भी पढ़ें : महराजगंज: पीएम आवास की वसूली गैंग ने डायल किया रांग नम्बर! सरगना ने विभागीय कर्मचारी को ही चुना अगला शिकार- जानिए आगे क्या हुआ

गुप्त सूत्रों ने बताया कि पूर्व में सीमाई इलाकों के थानों की बोलियां लगती थीं जो जितना ज्यादा माल दे सकता था उन्हीं को वह कुर्सियां दी जाती थी, इन थानों की चार्ज हमेशा से कमाऊ पूतों के हाथों में दी जाती थी जिससे अवैध कारोबारियों के हौसले बुलंद थे. लेकिन एसपी डॉ कौस्तुभ का ख़ौफ़ वर्दी धारियों में साफ नजर आता है जो जैसे जहाँ है हाथ पैर बचाए दिन काट रहा है. एसपी द्वारा की जाने वाली ट्रांसफर पोस्टिंग की भी भनक किसी को नहीं लगती, न किसी राजनीतिक हस्तक्षेप न ही किसी लाइजनर की सेटिंग, एसपी काबिलियत के हिसाब से लोगों को जिमेदारी दे रहे हैं जिससे जिले की पुलिसिया छवि सुधरती नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें : महराजगंज: विधायक के कहर का दिखा असर, औचक निरीक्षण पर राज्यमंत्री…विधायक ने अभियंता पर लगाए थे ये गम्भीर आरोप

इस जनपद में दूसरे जिलों से आकर लोगों ने भी बनाई अवैध कारोबार में अपनी पैठ
हमारी टीम ने पाया कि इन सीमाओं से अवैध कारोबार करने के लिए दूसरे राज्यों और दूसरे जिलों से भी लोग आते रहे हैं, कई तो ऐसे हैं जो यहीं अपना घरबार बसा चुके हैं. लेकिन अब वह लोग भी अपना बोरिया बिस्तर पैक करने की तैयारी में नजर आ रहे हैं.

You missed

error: Content is protected !!