maharajganj news

महराजगंज : निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 मार्च 1950 को हुआ था। प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है और यह 25 जनवरी पूरी तरह से मतदाताओं के लिए समर्पित होता है। मतदाता दिवस के दिन देश, प्रदेश एवं जिले के कोने-कोने में मतदाताओं को विभिन्न कार्यक्रम एवं नाटक के माध्यम से जागरूक किया जाता है।

ये भी पढ़ें – अयोध्या राम मंदिर की पहली सुबह, रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

प्रदेश की बात
उत्तर प्रदेश में इस समय मतदाताओं की संख्या 15 करोड़ 30 लाख है जो की पिछले लोकसभा चुनाव से 26 लाख अधिक है यानी कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में मतदाताओं की संख्या में 26 लाख की बढ़ोत्तरी हुई है।

महराजगंज की बात
इस बार मतदाता दिवस की तैयारी जिलाधिकारी अनुनय झा के निर्देशन में किया जा रहा है। विद्यालय, कॉलेज, महाविद्यालय एवं गांव में कैंप लगाकर नुक्कड़, नाटकों के माध्यम से मतदाता को जागरूक किया जाएगा।
जिले की बात करें तो 18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं की संख्या में 14265 की वृद्धि हुई है और इस वर्ष मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन में 60848 मतदाता बढ़ गए हैं।

ऑनलाइन करें आवेदन
यदि आप 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं तो अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद भी मतदाता सूची में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आपको voters.eci.gov.in पर जाएँ।
यदि पहली बार मतदाता सूची में शामिल होने जा रहे हैं तो फॉर्म 6 भरें, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म 7 व मतदाता सूची में दर्ज विवरण में सुधार के लिए फार्म 8 भरें।

You missed

error: Content is protected !!