Nancy Pelosi Taiwan Visit

देश-विदेश: अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर मामला बढ़ता ही जा रहा है। एक बार फिर चीन ने चेतावनी दी है. भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग शियाओजियान ने कहा कि एक-चीन सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है. चीन ताइवान की स्वतंत्रता की ओर अलगाववादी कदमों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है.

क्या बोले वांग शियाओजियान
प्रवक्ता वांग शियाओजियान ने कहा कि स्पीकर पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा से चीन के आंतरिक मामलों में भारी हस्तक्षेप होगा. इससे ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को बड़ा खतरा होगा. ये कदम चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीर रूप से कमजोर करेगा और बहुत गंभीर स्थिति और गंभीर परिणाम देगा.

ये भी पढ़ें- हर साल एक लाख से ज्यादा भारतीय बन रहे विदेशी, जानें कहां जा रहे हैं कितने लोग

अमेरिका को दी चेतावनी
चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने आगे कहा कि जनता की राय को टाला नहीं जा सकता. जो आग से खेलते हैं वे इससे जल जाते हैं. यदि अमेरिकी पक्ष यात्रा करने पर जोर देता है और चीन की रेड लाइन को चुनौती देता है, तो उसे दृढ़ प्रतिवाद के साथ पूरा किया जाएगा. अमेरिका को अब इससे पैदा होने वाले सभी परिणामों का सामना करना होगा.

बता दें कि अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार शाम को ताइवान पहुंचने वाली हैं. इसके साथ ही वे 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी राजनेता बन जाएंगी. उनके दौरे को लेकर चीन ने चेतावनी दी हुई है.
 
अमेरिकी युद्धपोत तैनात
चीन, जो ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है, ने पेलोसी की यात्रा के लिए अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है. वहीं चीन की ओर से चेतावनियों के बीच एक विमानवाहक पोत सहित चार अमेरिकी युद्धपोतों को ताइवान के पूर्व में पानी में तैनात किया गया है.

You missed

error: Content is protected !!