महराजगंज : बिहार से शुरू हुआ छठ महापर्व आज यूपी समेत देश-विदेश में प्रचलित हो गया है. छठ पूजा के पावन पर्व पर लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है साथ ही खूब धूमधाम से छठ पर्व मना रहे है.

त्योहार के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को अलर्ट किया हैं जिससे त्योहार शांति पूर्वक सम्पन्न हो सके. वही छठ पूजा के महापर्व पर महराजगंज जनपद के जिलाधिकारी जगह – जगह छठ घाटों का निरीक्षण कर रहे है तथा ग्रामप्रधानों को साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने का शख़्त निर्देश दे रहे है.

प्रधान की उदासीनता के कारण नन्दना तोला कंचनपुर में छठ घाट की नही हुई सफ़ाई

अभी बीते दिन ही डीएम-एसपी ने जनपद के कई छठ घाटों का निरीक्षण किया साथ हीं ग्रामप्रधान व आलाधिकारियों को साफ़-सफाई व चाक-चौबंद के लिए सख्त निर्देश दिया. बावजूद इसके कुछ ऐसे ग्रामप्रधान है जो गांव का प्रधान बनने के बाद सांप की तरह गेडुल मार बैठे हुए है. उन ग्रामप्रधान को त्योहार के आने न आने से कोई मतलब नही है वो केवल ग्रामसभा में काली कमाई कर अपनी तिजोरी भरने में लगे हुए है.

ये भी पढे : निकाय चुनाव की सरगर्मियां तेज, धक्का मुक्की के बाद अब थाने के मुकदमेबाजी तक पहुंचा मामला

ठीक ऐसा ही मामला महराजगंज जनपद के मिठौरा ब्लॉक के ग्रामसभा नंदना टोला कंचनपुर में देखने को मिला. जब Uptv की टीम नन्दना टोला कंचनपुर पहुँची तो नजारा देखने योग्य था. नन्दना टोला कंचनपुर में छठ घाट पर छठ व्रता अपने अपने वेदी के पास उगे घास-पतवार की सफाई करने में लगे हुए थे. छठ घाट पर करीब 50 वेदियां है जिसमे कई वेदी तालाब में गिर हुए थे. वही सफाई कर रहे सफ़ाई कर्मी ने बताया कि नन्दना के ग्रामप्रधान उमेश शाहनी है जो किसी भी त्योहार में किसी भी प्रकार की सफाई नही कराते है हम ग्रामसभा के सफाई कर्मचारी है हम अकेले ग्रामसभा के पांच टोले में जगह-जगह घूमकर सफाई करते है.

  छठ व्रता घर का काम छोड़ छठ घाट की सफाई करने में लगी

छठ घाट की सफाई कर रही महिलाओं ने ग्रामप्रधान पर अपना गुस्सा व्यक्त करते हुए कहा की यहाँ के प्रधान कुछ काम नही कराते है आज छठ पूजा का व्रत हम सब को रहना है लेकिन प्रधान की उदासीनता के कारण हम सभी छठ घाट की सफाई करने में लगे हुए है. प्रधान से कुछ लोगो को लगाकर सफाई करने को कहा गया तो उनके कान तक ज़ु नही रेंगा.

ये भी पढ़ें : “पीछे देखो पीछे” कलेक्ट्रेट में कूड़े का अंबार, डीएम व एडीएम कार्यालय के पीछे चौकानें वाली तस्वीर

गौरतलब यह है एक तरफ जहां जनपद के तेज-तर्रार डीएम डॉ. सत्येंद्र कुमार व एसपी डॉ. कौस्तुभ समेत जनपद के कई मुख्य आलाधिकारी जगह-जगह छठ घाटों का निरीक्षण कर प्रधान समेत जनप्रतिनिधियों को चारों तरफ़ चाक-चौबंद कराने का निर्देश दिया जा रहा है वही नन्दना के ग्रामप्रधान उमेश शाहनी की उदासीनता के कारण छठ व्रता समेत ग्रामीणों में रोष व्याप्त है.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : परिषदीय विद्यालय की जांच में अवाक रह गए सीडीओ, जाने क्या है मामला

Uptv के ग्राउंड रिपोर्टिंग के बाद नींद से जागे ब्लॉक के अधिकारी व ग्रामप्रधान

 

Uptv की टीम को देख , छठ घाट पर वाह-वाही लूटने पहुचे नन्दना ग्रामप्रधान 

जब Uptv नन्दना टोला कंचनपुर में ग्राउंड रिपोर्ट करने पहुची तो ग्रामप्रधान की उदासीनता के कारण छठ घातकी सफाई नही हुई थी जब इसकी जानकारी हमने मिठौरा ब्लॉक के एडीओ पंचायत सुरेश चंद कन्नौजिया को दी तो उन्होंने ग्रामसभा के सचिव व ग्रामप्रधान को फटकार लगाई. फटकार लगने के बाद सचिव के निर्देश पर ग्रामप्रधान कंचनपुर के छठ घाट पर पाठक अपने साथ लोगो को लेकर सफ़ाई कराते दिखे. वही सफ़ाई कराते हुए कुछ तस्वीरों को एडीओ पंचायत कुछ ग्रुप में भेज ग्रामप्रधान व सचिव की पीठ थपथपाते नही थम रहे.

नींद से जगकर सफाई कराने पहुँचे ग्रामप्रधान की तस्वीर Whatsapp ग्रुप में शेयर कर पीठ थपथपा रहे मिठौरा एडीओ पंचायत

Uptv की टीम ने जब एडीओ पंचायत सुरेश चंद कन्नौजिया को छठ घाट की सफ़ाई न होने की जब जानकारी दी तो उन्होंने ग्रामप्रधान व सचिव की फटकार लगाई जिसके बाद ग्रामप्रधान नींद से जग छठ घाट पर पहुच सफ़ाई कराने पहुँचे.

You missed

error: Content is protected !!