यूपी के जनपद महराजगंज वैसे तो पूर्वांचल का सबसे पिछड़ा जिला माना जाता है. हालांकि जबसे सूबे के मुखिया श्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने तबसे यह जिला विकास की पथ पर तेजी से अग्रसर है. भारत और नेपाल सीमा से सटा हुआ यह जिला कई मायनों में बेहद संवेदनशील माना जाता है क्योंकि जिले से सटा बार्डर करीब 84 किलोमीटर खुली सीमा है जहां से कभी भी कोई भी आसानी से घुसपैठ करता ही रहता है जिसका उदाहरण अखबारों में आने वाली सुर्खियों से लगाया जा सकता है, कभी कोई अमेरिका का तो कभी इंडोनेशिया का- ज्यादातर पकड़े जाने वाले लोग कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर देश की सीमा लांघ कर नेपाल भागने की फिराक में रहते हैं.

खुली सीमा होने के कारण सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर रहती हैं और दिन रात सेना और पुलिस के जवान यहां पेट्रोलिंग करते हैं.

ये भी पढ़ें : महराजगंज: गेंहू खरीद की जिलाधिकारी ने की समीक्षा, 2 सचिवों पर गिरी गाज साथ ही क़रीब 4 दर्ज़न सचिवों को नोटिस

जिले के परतावल नगर पंचायत से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित बलुआ गाँव में एक भवन चर्चा में है यह भवन करीब 15 वर्षों से बन रहा है आज भी भवन निर्माण का कार्य जारी है. यह भवन है मशहूर कव्वाली गायक मुस्लिम धर्मगुरु बाबा नसिरुल्लाह शाह का है.

ये भी पढ़ें : आग का तांडव: चार बच्चियों समेत कुल पाँच की मौत, CM योगी ने शोकाकुल परिवार को राहत देने की घोषणा की

बाबा का यह विशाल भवन कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है जैसे इस भवन का डिजाइन. इस भवन का डिजाईनिंग देश के टॉप10 में से टॉप यानी प्रथम बड़े आर्किटेक्चर हाफ़िज़ ने डिजाइन किया है. हाफ़िज़ के काबिलियत का अंदाजा आप सहज ही लगाइए कि उन्होंने सन 2012 में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत “23 मरीना” दुबई की डिज़ाइन किया है, मुंबई समेत दुनिया में करीब 6 विशाल स्टेडियम का डिजाईनिंग और करीब 75 नेशनल व इंटरनेशनल अवार्ड इसके साथ ही राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित हाफिज ने बाबा नसिरुल्लाह का भवन डिजाइन किया है जो इस जिले महराजगंज में बन रहा है.

ये भी पढ़ें :पूर्व मंत्री प्रतिनिधि के भतीजे का निधन, स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर तैनात थे सतेंद्र

बाबा को चाहने वाले दुनियां भर में मौजूद हैं और बाबा जहां भी रहते हैं इनके चाहने वाले वहीँ पहुंच जाते हैं. सूत्रों से एक अहम जानकारी यह भी मिली है कि बाबा का एक एनजीओ है जिसमें कुछ अनोखी सुविधा मिलती है जैसे कि कोई भी आगन्तुक यहाँ आता है तो इनके पास रुकने के लिए छत और चीनी पानी मुहैया कराया जाता है.
बाबा से जुड़ी और कई रोचक तथ्य हम जल्द ही आपको दिखाएंगे-

You missed

error: Content is protected !!