महराजगंज : कल 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही है ऐसे में जिला प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के साथ नकलविहीन परीक्षा कराने में जीत गयी है.

जिले में 115 परीक्षा केंद्रो पर बैठेंगे परीक्षार्थी

वही Uptv को जानकारी देते जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ राय ने बताया कि जनपद में कुल 115 परीक्षा केंद्र बनाए गए है जहाँ दसवीं व बारहवीं के विद्यार्थी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें : #महराजगंज: जिम्मेदार कागज में ही खा गए 38 लाख रुपए, गरीबों के Toilet खाने की बात पुरानी जानिए नई कहानी

इस वर्ष जनपद में 77904 परीक्षार्थी देंगे बोर्ड परीक्षा

वही जिला विद्यालय निरीक्षक ने यह भी बताया कि इस वर्ष 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही है. इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में करीब 77904 परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर शामिल होंगे.

दसवीं में 44159 व इंटरमीडिएट में 33745 परीक्षार्थी होंगे शामिल

वही यूपी बोर्ड की परीक्षा में दसवीं के कुल 44159 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिसमे 23520 छात्र व 20639 छात्राएं शामिल होंगी. वही इंटरमीडिएट में कुल 33745 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिसमे 18145 छात्र व 15600 छात्राएं सम्मिलित होंगी.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : करोड़ो की भूमि पर अवैध अतिक्रमण पर जिला प्रशासन का चला बुल्डोजर

वही जब Uptv की टीम ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्थलीय जाँच करने महराजगंज के जि0एस0वी0एस0 इंटर कॉलेज में पहुँची.
जी0एस0वी0एस के प्रधानाचार्य विजय बहादुर सिंह ने Uptv से खास बातचीत में बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नकलविहीन परीक्षा कराई जाएगी.

ये भी पढें : बोर्ड परीक्षाओं के दौरान किसी तरह की बहानेबाजी या ढीलवाई! पड़ेगा महंगा- DM

नकल करने पर लगेगा NSA ( मुख्यमंत्री – योगी आदित्यनाथ )

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करने वालों की अब खैर नहीं. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है. इसके तहत यदि कोई बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासुका लगाई जाएगी. साथ ही इसमें कोई शिक्षक या अन्य व्यक्ति शामिल पाया गया तो उसकी संपत्ति कुर्क की जाएगी. योगी सरकार के इस फैसले से नकल पर लगाम लगेगी.

क्या है NSA

नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) या राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका), एक ऐसा कानून है जिसके तहत किसी खास खतरे के चलते व्यक्ति को हिरासत में लिया जा सकता है. अगर प्रशासन को लगता है कि किसी शख्स की वजह से देश की सुरक्षा और सद्भाव को खतरा हो सकता है, तो ऐसा होने से पहले ही उस शख्स को रासुका के तहत हिरासत में ले लिया जाता है.

You missed

error: Content is protected !!