महराजगंज ( मिठौरा ) : अखिल भारतीय प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार जोशी के नेतृत्व में बीते बुधवार की सुबह विकासखण्ड मिठौरा के दर्जनों ग्रामप्रधानों ने मनरेगा योजना में कार्यस्थल पर ही मजदूरों का NMMS ऐप के माध्यम से दिन में दो हाज़री भरने में आ रही दिक़्क़तों, पिछले डेढ़ वर्षों से पक्के कार्यो का भुगतान करने समेत 10 सूत्रीय मांगो का मांग पत्र मिठौरा एपीओ के माध्यम से बीडीओ को सौंपते हुए ब्लॉक परिसर में तालाबंदी करते हुए प्रदर्शन किया.

ब्लॉक सभागार में मांगों को लेकर बैठक करते प्रधानों का प्रतिनिधिमंडल

प्रधान संगठन के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार जोशी के नेतृत्व में विकासखण्ड मिठौरा के दर्जनों ग्रामप्रधानों ने मिठौरा ब्लॉक परिसर में प्रदर्शन करते हुए ब्लॉक परिसर में तालाबंदी की जिससे ब्लॉक के कर्मचारी करीब 2 घण्टे तक बाहर परेशान रहे. वही ग्रामप्रधानों ने एपीओ मिठौरा के माध्यम से बीडीओ को मांग पत्र सौंपते हुए शासन द्वारा मनरेगा कार्य के दौरान NMMS का माध्यम से मजदूरों की दिन में दो बार हाज़री लगाने का प्रावधान किया गया है जिसमे सर्वर की गड़बड़ी से हाजरी नही लग पा रही है जिससे उक्त दिन का मस्टरोल शून्य हो जा रहा है जिससे मजदूरों को श्रम दान हो जा रहा है.

मिठौरा ब्लॉक में प्रधान संघ ने अपनी समस्याओं को लेकर भरी हुँकार

ऐसे में भारत सरकार बीते माह 23 दिसंबर 2022 के पारित किए आदेश को वापस ले जिससे मनरेगा मजदूरों की मजदूरी श्रम दान न हो पाए. वही ग्रामप्रधानों ने पिछले डेढ़ वर्षों में पक्का कार्यो का भुगतान करने की मांग की, भुगतान न होने से ग्रामप्रधान आर्थिक संकट का सामना कर रहे है. मनरेगा कच्चा कार्यों के भांति पक्का कार्यो का भी भुगतान FTO के माध्यम से किया जाय.
वही मनरेगा मजदूरों की प्रतिदिन की मजदूरी 213 रुपये से बढ़ाकर वर्तमान मंहगाई देखते हुए 400 रुपये पर प्रतिदिन किया जाय जिससे मजदूर बड़ी संख्या में मनरेगा में कार्य करने में रुचि ले सके.

वही वर्ष 1993 में पारित 73 वें संविधान संशोधन विधेयक के तहत 29 विषयों समेत जुड़े अधिकार, कोष, कार्य और पंचायत कर्मियों को पंचायतों को सौंपकर सत्ता विकेंद्रीकरण के आदर्श व्यवस्था लागू की जाए.

ये भी पढ़ें : महराजगंज के माटी के अमूल्य धरोहर सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग में तस्करों की सेंध, वन रक्षकों ने झोंकी फ़ायर

राज्य वित्त आयोग व प्रशासनिक सुधार आयोग की समस्त सिफारिशों को प्रदेश में लागू किया जाय. वही प्रधानों ने क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों समेत अपनी रक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस जारी करने की मांग की साथ ही ग्राम पंचायत से जुड़े राजस्व कर्मी, पंचायत कर्मी, आंगनवाड़ी, कोटेदार व प्राथमिक विद्या के अध्यापकों की उपस्थिति कार्य प्रमाणन निलंबन की संस्तुति सहित सभी मामलों में पंचायतों को पूर्ण अधिकार दिया जाय.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी से मुलाकात करने पहुँचे अमिताभ बाजपेई “सरकार पर साधा निशाना”

मिठौरा ब्लॉक में प्रदर्शन कर रहे ब्लॉक अध्यक्ष वंदना देवी, अनिल मद्धेशिया, संगीत देवी, कृष्णमुरारी, समीउद्दीन, पिंटू गुप्ता समेत दर्जनों ग्रामप्रधान मौजूद रहें.

You missed

error: Content is protected !!