महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों के स्थितियों में सुधार लाने के लिए शासन के निर्देशानुसार जनपद के समस्त विद्यालयों का नियमित निरीक्षण के क्रम में बीएसए का औचक निरीक्षण के दौरान दो ब्लॉकों के आठ शिक्षकों की सामंत आ गई. बीएसए ने अनुपस्थित 6 शिक्षकों का एक दिन का मानदेय बाधित किया वही एक विद्यालय के समस्त स्टाफों का अग्रिम आदेश तक मानदेय रोकते हुए एक विद्यालय के शिक्षक को कड़े तेवर में आखिरी चेतावनी दी.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : व्यापारियों के बाद अब अधिकारियों में GST का छाया ख़ौफ़, डीएम ने सभी बीडीओ और सचिवों का रोका वेतन

परिषदीय विद्यालयों की नियमित निरीक्षण के क्रम में बीएसए ने अपनी गाड़ी पहले सिसवा ब्लॉक की तरफ़ घुमाई. इस दौरान क्षेत्र के पाँच ग्रामसभाओं में विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया. बीएसए जब कंपोजिट विद्यालय चिउटहा में गए इस दौरान विद्यालय में तैनात शिक्षा मित्र कपिलदेव व अजय बहादुर पाल विभाग को बिना सूचित किये नदारद मिले ऐसे में अनुपस्थिति तिथि ( एक दिन ) का मानदेय बाधित कर दिया गया. वही बीएसए जब प्राथमिक विद्यालय करमही का निरीक्षण किया इस दौरान शिक्षा मित्र सुधा मिश्रा विभाग को बिना सूचित किये नदारद नजर आए ऐसे में अनुपस्थिति तिथि ( एक दिन ) के मानदेय बाधित किया गया.

सिसवा ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों का बीएसए ने किया निरीक्षण

कम्पोज़िट विद्यालय सोनबरसा में सहायक अध्यापक तारकेश्वर सिंह , प्राथमिक विद्यालय बलुआ में शिक्षा मित्र राघवेंद्र , प्राथमिक विद्यालय पटखौली में शिक्षा मित्र सिमा उपाध्याय विभाग को बिना सूचित किये विद्यालय से नदारद मिले ऐसे में बीएसए ने सभी की अनुपस्थिति तिथि ( एक दिन ) का मानदेय बाधित करते हुए कड़ी सख़्त निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : जेसीबी की खुदाई में, बोरे में मिले शव का पहचान करने में पुलिस को मिली सफलता

इसके बाद बीएसए ने अपनी गाड़ी दूसरे ब्लॉक मिठौरा की तरफ घुमाई. यहाँ बीएसए ने तीन ग्रामसभाओं में विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. बीएसए आशीष कुमार सिंह सुबह 9 : 30 बजे पूर्व माध्यमिक विद्यालय चौक पहुँचे जहाँ विद्यालय बन्द मिला तथा सभी स्टाफ़ मौक़े पर अनुपस्थित थे साथ ही विद्यालय में छात्र-छात्राएं भी उपस्थित नही थे. ऐसे में बीएसए ने नाराज़गी जताते हुए तत्काल प्रभाव से विद्यालय के समस्त स्टाफ़ का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित कर दिया.

मिठौरा ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों का बीएसए ने किया निरीक्षण

वही सुबह 9 : 40 पर बीएसए पूर्व माध्यमिक विद्यालय सोनाड़ी खास पहुचे वहाँ निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापक नन्दलाल यादव विभागीय सूचना के बगैर नदारद मिले ऐसे में अनुपस्थिति तिथि ( एक दिन ) का मानदेय बाधित किया गया.

सुबह 10 :10 बजे बीएसए प्राथमिक विद्यालय नाथनगर पहुँच वह छात्र-छात्राएं विद्यालय परिसर में भ्रमण करते नजर आए तथा विद्यालय में शैक्षणिक वातावरण का आभाव व परिसर में साफ़-सफाई की व्यवस्था नदारद मिली साथ ही विद्यालय परिसर की रंगाई – पुताई नही हुई थी. ऐसे में बीएसए आशीष कुमार सिंह ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को कठोर चेतावनी देते हुए व्यवस्थाएं ठीक करने का आदेश दिया.

ये भी पढ़ें : गोरखपुर : सर्राफा व्यापारी को बदमाशों ने मुँह में पिस्टल सटा कर मारी गोली

 

निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में उपस्थित प्रधानाध्यापकों / सहायक अध्यापकों एवं समस्त स्टाफ को विभागीय दिशा निर्देशों व कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित कराये जाने एवं विद्यालय की साफ – सफाई कराने , नामांकित छात्र – छात्राओं की शत – प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने , विद्यालय में उपलब्ध कक्षा – कक्षों में बैठकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने , मध्यान्ह भोजन अन्तर्गत खाद्यान्न , मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत ई – पाठशाला का संचालन , डी ० बी ० टी ० का कार्य शत – प्रतिशत कराने , कन्वर्जन कास्ट का उपभोग करने तथा कम्पोजिट विद्यालयों में कम्पोजिट ग्रान्ट रजिस्टर बनाने तथा उसमें आवश्यक प्रविष्टियों को अंकन करने / रख- रखाव करने के साथ ही साथ जहाँ कायाकल्प योजनान्तर्गत कार्य नहीं हुआ है , वहाँ कायाकल्प के अन्तर्गत कार्य कराने हेतु आवश्यक दिशा – निर्देश एवं आवश्यक सुझाव दिए गये. उक्त कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित न कराने एवं शिक्षकों के आभाव में कोई भी विभागीय कार्य बाधित होने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी.

 

You missed

error: Content is protected !!