महराजगंज : स्वच्छता को लेकर आये दिन अधिकारियों की क्लास लगाने वाले डीएम साहब के ऑफिस के पीछे लगा है कूड़े का अंबार. जिले के मुख्य अधिकारी बेखबर-

एक तरफ सरकार प्रदेश के समस्त जनपद के आलाधिकारियों को स्वच्छता के लिए आये दिन निर्देश दे रही है बावजूद इसके लापरवाही के कारण जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है. ऐसा ही मामला महराजगंज के कलेक्ट्रेट परिसर में देखने को मिला जहाँ डीएम साहब के ऑफिस से महज 10 से 15 कदम की दूरी पर व एडीएम साहब के ऑफिस के ठीक पीछे गन्दगी का अंबार लगा हुआ है. पास में ही एडीएम कोर्ट है साथ ही पास में ही एसडीएम कोर्ट है जहाँ प्रतिदिन सैकड़ो की सँख्या में लोग कोर्ट में अपनी तारीख़ देखने आते है.

         कलेक्ट्रेट परिसर में लगा गंदगी का अंबार

कलेक्ट्रेट में यदि आपको डूडा विभाग , जिलापूर्ती विभाग जाना है तो गंदगी से आ रही दुर्गंध के बीच से होकर जाना पड़ेगा. ऐसे में दूर दराज से आ रहे ग्रामीण व कोर्ट में अपनी तारीख़ पर आए लोग गंदगी को देखकर अनदेखा कर अपना काम कर वापस लौट जाते है. लोगों का यह भी कहना होता है कि जब कलेक्ट्रेट परिसर में ही गन्दगी का अंबार लगा हुआ है तथा जिलास्तर के अधिकारी मूकदर्शक बने हुए है तो गाँवो में लगी गंदगियों को कौन साफ़ करने का आदेश देगा?

कूड़ेदान पर पान – मसाले की पिक

एडीएम कोर्ट से ठीक 2 से 4 कदम की दूरी पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. गंदगी के अंबार से काफ़ी ज्यादा दुर्गंध आ रही है. पान गुटके की पिक, चाय नाश्ता वाले कप कटोरे जैसे तमाम कूड़े का ढेर-

दरअसल अधिकारियों द्वारा बाहर से मंगाया गया चाय , नमकीन व पकौड़ी के छोटे पत्तल , गिलास व नमकीन के पैकेट को इक्कट्ठा कर बाहर न फेंक कर्मचारी अपनी निष्क्रियता दिखाते हुए कलेक्ट्रेट परिसर में फेंक दे रहे है जिससे कूड़े का अंबार लग जाता है. वही परिसर में कूड़ेदान की भी व्यवस्था है जिसमे पान , गुटखा खाकर उस कूड़ेदान में पान , गुटखा के पिक कूड़ेदान पर लगे हुए है. कुछ विभागों के कागज़-पत्र में फाड़ कर वही फेंका गया है.

                  कूड़े से आ रही गन्दी दुर्गंध

यह नजारा डूडा विभाग को जाने वाली सीढ़ियों से बख़ूबी देखा जा सकता है लेकिन आपको अपनी नाक दबाकर जाना होगा. अब ऐसे में डीएम व एडीएम जैसे अधिकारियों के ऑफिस के पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है तो महराजगंज स्वच्छता की मिसाल कैसे बन पायेगा? कलेक्ट्रेट परिसर में लगे हुए सफाई कर्मचारी अधिकारियों को ठेंगा दिखाकर अपनी मनमाई करने पर तुले हुए है!

You missed

error: Content is protected !!