महराजगंज : सदर तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोपाला  के ग्रामीणों ने आज जिलाधिकारी महराजगंज को ज्ञापन सौंपकर गांव के शमशान की जमीन पर पानी की टंकी के लिए चिन्हित किए जाने पर आपत्ति जताई।

ज्ञापन सौपे जाने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी महाराजगंज में नायब तहसीलदार सदर विवेक कुमार श्रीवास्तव के साथ मामले का निस्तारण के लिए एक राजस्व टीम लगा दिया। मौके पर पहुंचे राजस्व टीम को ग्रामीणों का विरोध का सामना करना पड़ा इन ग्रामीणों का कहना है कि किसी भी सूरत में शमशान घाट की जमीन पर पानी की टंकी नहीं बनना चाहिए वैसे भी हमारे गांव में धार्मिक स्थान पर पहले से ही ग्राम प्रधान एवं अन्य लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया गया है।

काली मंदिर के स्थान को लेकर जगह का सीमांकन किया गया है लेकिन ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाया है कि काली मंदिर के खाली स्थान पर फसल लगाकर जगह को कब्जा करने का प्रयास किया गया है। कुछ महिलाओं द्वारा ग्राम प्रधान एवं कुछ अन्य ग्रामीणों पर गांव के सार्वजनिक पोखरी पर अतिक्रमण का भी आरोप लगाया है। इसी के साथ ग्रामीणों ने सामुदायिक शौचालय का ताला कभी नहीं खुलने के कारण भी विरोध प्रदर्शन किया।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि शौचालय समूह की महिलाओं द्वारा संचालित किया जाता है तथा ग्राम प्रधान के निर्देश पर कोई भी व्यक्ति बगैर चप्पल पहने शौचालय में नहीं जा सकता। शौचालय में चप्पल पहन कर जाने पर भी समूह की महिलाओं द्वारा पाबंदी लगा दी गई है।

कई महिलाओं ने इस का विरोध किया है समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर नायब तहसीलदार विवेक कुमार श्रीवास्तव के साथ राजस्व टीम लगी हुई थी इस अवसर पर नवरत्न गुप्ता, राजेश यादव, श्याम बदन ,मनीष ,बांकेलाल, सुभावती देवी ,कमला देवी, रंजू देवी, मालती ,माला ,फुलवली देवी ,प्रभावती देवी, पूनम ,चंद्रकला, लगमा देवी ,सुमित्रा देवी आदि सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया।

You missed

error: Content is protected !!