District Magistrate conducted surprise inspection of the cow shed located in Chiurhan

महराजगंज: जिलाधिकारी अनुनय झा ने चिउरहा स्थित कान्हा उपवन गोशाला का स्थलीय निरीक्षण किया।निरीक्षण में गौशाला में मौजूद गायों की संख्या और उनके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली। निरिक्षण के दौरान ईओ आलोक कुमार ने बताया कि गोशाला में कुल 102 गोवंश हैं। उसके साथ ही जिलाधिकारी ने भंडार कक्ष को भी देखा और गोवंश के लिए भूसा सहित अन्य पोषण सामग्रियों की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने गायों के लिए गौशाला में मौजूद चारा जैसे भूसा, चोकर, गुण आदि की भी जानकारी ली। गौशाला में मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि गायों के लिए लगभग 80 कुंतल भूसा, 68 बोरी चूनी, 70 बोरी चोकर और 02 कुंतल गुड़ की व्यवस्था की गई है। साथ ही समय–समय पर गोवंश को हरा चारा भी उपलब्ध कराया जाता है।

इसे भी पढ़ें : यूपी सरकार का फैसला: 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों को दो-चार पहिया वाहन चलाने पर रोक, जुर्माना और दण्ड का प्रावधान

इसके बाद जिलाधिकारी ने पास स्थित सिंचाई विभाग की भूमि का भी निरीक्षण किया और अधिशासी अभियंता सिंचाई को दूरभाष पर निर्देशित किया कि सिंचाई विभाग की भूमि नगर पालिका को उपलब्ध करवाया जाए ताकि गोवंश के लिए हरा चारा का व्यवस्था हो सके।

इसके बाद गायों के ईअर गैगिंग और ठण्ड से बचाव के लिए किए गए व्यवस्था का के बारे में जानकारी ली। निरिक्षण के दौरान साथ में मौजूद नगर पालिका के ईओ ने बताया कि समस्त गोवंश की ईअर टैगिंग की गई है। इस दौरान निलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रकार से गायों के बचाव एवं उनके उचित पोषण के लिए उचित प्रबंध किया जाए। पशु चिकित्सक समय-समय पर गोवंश के स्वास्थ्य की जाँच करते रहें।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, अध्यक्ष नगर पालिका डॉ पुष्पलता मंगल, एसडीएम सदर दिनेश कुमार मिश्र सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

You missed

error: Content is protected !!