good governance day maharajganj

Maharajganj News : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय में सुशासन दिवस मनाया गया जिसके अध्यक्षता संजय पांडे ने की।

सुशासन दिवस के बारे में
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था अतः भारतीय राजनीति में उनके योगदान को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वर्ष 25 दिसंबर को सुशासन दिवस (Good Governance Day) के रूप में मनाया जाता है।

सुशासन दिवस की शुरुआत
भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 23 दिसंबर 2014 को 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में घोषित किया था। तभी से प्रत्येक वर्ष 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें : सरकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना सरकार का लक्ष्य : पंकज चौधरी

सुशासन दिवस के अवसर पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अटल विहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि ” KCC, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना,स्वर्णिम चतुर्भुज योजना, सर्व शिक्षा अभियान अंतोदय अन्नपूर्णा जैसी योजनाओं की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वायपेयी के शासनकाल में ही शुरू हुई थी।”

उन्होंने केंद्र सरकार वर्तमान योजनाओं का जिक्र करते  हुए कहा कि आज देश के लोगों को किसान सम्मान निधि योजना,उज्ज्वला योजना,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना आदि से लाभान्वित किया जा रहा है और यह लाभ उन्हें सीधे घर पर मिल रहा है अर्थात पहले की सरकारों में योजनायें सीमित लोगों को ही मिल पाती थी।

सुशासन दिवस के इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रविकान्त पटेल,पनियरा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, सदर विधायक जय मंगल कन्नौज्जिया,पूर्व जिलाध्यक्ष जनार्दन प्रसाद गुप्ता, समीर त्रिपाठी, चेयरमैन उमेश जायसवाल, गिरिजेश जायसवाल, प्रमुख वेद शुक्ल, आनंद शंकर वर्मा, ओम प्रकाश जायसवाल, पूर्व प्रमुख नरेंद्र खरवार, पूर्व नगर पकिक अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल मौजूद रहे।

You missed

error: Content is protected !!