illegaly caught trees in maharajganj

#महराजगंज : पकड़ी रेंज क्षेत्र के रेंजर की निष्क्रियता के कारण फरेन्दा ब्लॉक के भैंसहिया ग्रामसभा के ग्रामप्रधान ने 10 पेड़ो की परमिट करा 64 पेड़ कटवा लिए. शिकायत मिलने पर पहले रेंजर ने विभाग को आधी-अधूरी सूचना दी. वही जब डीएफओ से शिकायत हुई तो पूरे मामले की कलई खुली व एसडीओ की टीम के जाँच के बाद  वन विभाग ने कार्यवाई की।

मामला पकड़ी रेंज क्षेत्र के भैंसहिया ग्रामसभा का है जहाँ के ग्रामप्रधान देवनन्दन त्रिपाठी ने वन विभाग के 10 सागौन के पेड़ों का परमिट कराया था किंतु परमिट के मुताबिक़ 10 सागौन के पेड़ कटवाने के बाद अन्य 54 पेड़ समेत कुल 64 सागौन के पेड़ कटवाए।

इसे भी पढ़ेंबस, पिकप और बाइक के बीच भीषण टक्कर से तीनों घायलों की मौत 

वही इस पूरे मामले में एसडीओ अनुराग तिवारी से बात की गई तो उन्होंने बताया की शिकायत के बाद रेंजर को जाँच के लिए भेजा गया जहाँ उनकी निष्क्रियता के कारण ग्रामीणों ने गुमराह कर दिया जहाँ रेंजर को मौके पर केवल 18 पेड़ बरामद हुए जिसकी सूचना उन्होंने उच्चाधिकारियों को दी।

बरामद पेड़ो के आधार पर रेंजर ने पहले आरोपित ग्रामप्रधान देवनंदन त्रिपाठी के विरुद्ध 27 हजार 500 रुपये जुर्माना लगाया व मुकदमें से बचाव कर दिया. वही जब इस पूरे मामले की शिकायत डीएफओ से की गई तो डीएफओ ने एसडीओ अनुराग तिवारी को जाँच के लिए भेजा जहाँ एसडीओ की टीम ने जाँच के दौरान 10 परमिट पेड़ो के साथ साथ अन्य 54 पेड़ भी बरामद किया. जिसके बाद आरोपित ग्रामप्रधान देवनन्दन त्रिपाठी के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत हुआ।

 

You missed

error: Content is protected !!