औचक निरीक्षण पर पहुँचे जिलाधिकारी, सेमरा चंदौली के राजकीय हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक को किया निलंबित तथा जूनियर स्कूल के प्रधानाध्यापक का छीना पद

महराजगंज : मंगलवार को जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने परतावल ब्लॉक के सेमरा चंदौली के राजकीय हाई स्कूल व जूनियर स्कूल में किया औचक निरीक्षण. निरीक्षण के दौरान अव्यवस्थाओं को देख बीफ़रे डीएम. राजकीय हाई स्कूल के प्रधानाचार्य को किया निलंबित वही जूनियर स्कूल के प्रधानाध्यापक का छीना पद. राजकीय विद्यालय में 3 दिनों के भीतर व्यवस्थाओं को सुधारने का डीएम ने दिया कड़ा निर्देश.

सेमरा चंदौली में राजकीय विद्यालय का निरीक्षण करते जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार

मंगलवार की दोपहर जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार परतावल ब्लॉक के सेमरा चंदौली ग्रामसभा में विद्यालय का निरीक्षण करने पहुचे. पहले जिलाधिकारी ने राजकीय हाई स्कूल का निरीक्षण किया.
विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर, कक्षाओं, प्रयोगशाला व पुस्तकालय का निरीक्षण किया.

खेल सामग्रियों का जायजा लेते हुए जिलाधिकारी 

विद्यालय में कुल 58 विद्यार्थियों का नामांकन है तथा विद्यालय में प्रधानाचार्य समेत तीन शिक्षक एक क्लर्क तैनात है. जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में साफ-सफाई के अभाव व बाउंड्री के अपूर्ण होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा बाउंड्री वाल का कार्य परफॉर्मेंस ग्रांट योजना अथवा ग्राम पंचायत की निधि से कराने का निर्देश दिया.
विद्यालय में गंदगी व अव्यवस्था देख जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताई. वही प्रधानाचार्य माधुरी पांडेय बिना स्वीकृति के अवकाश पर थी ऐसे में जिलाधिकारी ने नाराज़गी जताते हुए प्रधानाचार्य को निलंबित करने का निर्देश दिया. वही मौजूद उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक की पूर्व स्वीकृति पर ही अवकाश पर जाएंगे.

सेमरा चंदौली के जूनियर विद्यालय का निरीक्षण करते जिलाधिकारी

सेमरा चंदौली में जूनियर स्कूल के निरीक्षण में प्रधानाध्यापक का छीना कुर्सी

वही जब जिलाधिकारी जूनियर विद्यालय का निरीक्षण करने पहुँचे तो यहाँ भी स्थितियां जस की तस थी. जिलाधिकारी ने मिड डे मील व शैक्षणिक कार्यों सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. जिलाधिकारी ने मिड डे मील के तहत बच्चों के भोजन करने की समुचित व्यवस्था पर, फर्नीचर व खेल सामग्रियों के खराब होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाध्यापक का पद छीनते हुए मूल पद पर तैनात करने का निर्देश दिया. साथ ही विद्यालय में नियुक्त वरिष्ठ सहायक अध्यापक को प्रधानाध्यापक का चार्ज सौंपने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने फर्नीचरों के मरम्मत हेतु संबंधित कॉन्ट्रैक्टर को पत्र भेजने का निर्देश दिया तथा विद्यालय में सभी व्यवस्थाओं को ठीक करने हेतु तत्काल कड़ा निर्देश दिया.

साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को 2-3 दिनों के भीतर  विद्यालयों की व्यवस्था में सुधार लाने को निर्देशित किया.

निरीक्षण के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह व जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी उपस्थित रहे।

You missed

error: Content is protected !!