भानु प्रताप तिवारी

महराजगंज : बेसिक शिक्षा अधिकारी आशिष सिंह का पारा दूसरे दिन भी चढ़ा रहा. बीएसए ने जनपद के बचे आठ ब्लॉकों की समीक्षा की तो स्थितियां जस की तस नजर आई.

वही जब बीएसए आशीष सिंह से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि शाषन के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों के सभी विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण को प्राथमिकता से करना है. बावजूद इसके जनपद के 12 ब्लॉक क्षेत्र के खण्ड शिक्षा अधिकारी व शिक्षक रुचि नही ले रहे. शिक्षकों की उदासीनता के कारण शासन स्तर पर महराजगंज जनपद की स्थिति निंदनीय है.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर : BSA का चढ़ा पारा 233 अध्यापकों समेत 4 खण्ड शिक्षा अधिकारियों के वेतन बाधित- पढें क्या है पूरा मामला

ऐसे में जब परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण की समीक्षा की गई तो पहले चार ब्लॉक मिठौरा, निचलौल, सिसवा तथा नौतनवां की प्रगति रिपोर्ट खेदजनक थी जिसे देखते हुए चारों खण्ड शिक्षा अधिकारियों समेत क्षेत्र के 233 विद्यालयों के सभी शिक्षकों का वेतन तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक बाधित कर दिया गया साथ ही एक सप्ताह तक स्थितियों को सुधारने का निर्देश दिया गया. वही जब जनपद के और ब्लॉकों की समीक्षा की गई तो यहाँ भी स्थितियां जस की तस नजर आई.

ये भी पढ़ें : महराजगंज : विकास के वादों के साथ प्रत्याशी मैदान में, BJP से उम्मीदवारी करने वालो की लगी होड़-

जनपद में अब तक विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण की प्रगति रिपोर्ट 75 प्रतिशत से कम है. ऐसी स्थितियों को देखते हुए पुनः आठ ब्लॉकों के 164 विद्यालयों के सभी शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित किया गया.

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा की गई समीक्षा में पाया गया कि घुघली , परतावल , बृजमनगंज , लक्ष्मीपुर , पनियरा , फरेंदा , धानी व सदर ब्लॉक की प्रगति रिपोर्ट अच्छी नही है. जिसे देख घुघली ब्लॉक के 40 , बृजमनगंज ब्लॉक के 28 , लक्ष्मीपुर के 27 , परतावल के 24 , पनियरा के 18 , फरेंदा के 14 , धानी ब्लॉक के 9 तथा सदर ब्लॉक के 4 विद्यालयों के सभी शिक्षकों का वेतन तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया.

साथ ही इन आठ ब्लॉकों के खण्ड शिक्षा अधिकारी समेत 164 विद्यालयों के सभी शिक्षकों को स्थितियां सुधारने का शख़्त निर्देश दिया गया. यदि इसके बाद भी स्थितियां जस की तस नजर आई तो सभी के ख़िलाफ़ कड़ाई से विभागीय कार्यवाही की जाएगी.

You missed

error: Content is protected !!