भानु प्रताप तिवारी

महराजगंज : शाषन के निर्देश पर परिषदीय विद्यालय के विद्यार्थियों के आधार प्रमाणीकरण को प्राथमिकता से की जा रही है. ऐसे में जनपद के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को शख़्त निर्देश दी गई थी, बावजूद इसके जनपद के चार ब्लॉकों के आधार प्रमाणीकरण की स्थिति काफी ख़राब पाई गई. प्रगति रिपोर्ट देख बीएसए का पारा चढ़ गया, ऐसे में बीएसए आशीष सिंह ने चारो ब्लॉकों के खण्ड शिक्षा अधिकारी व क्षेत्र के 233 विद्यालय के शिक्षकों का वेतन तत्काल प्रभाव से बाधित कर दिया.

बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा जारी आदेश

शासन के निर्देश पर विद्यार्थियों का आधार प्रमाणीकरण प्राथमिकता से की जा रही है. ऐसे में शनिवार को जनपद के 12 ब्लॉकों की समीक्षा की गई तो सबसे ख़राब स्थिति चार ब्लॉक मिठौरा, निचलौल, सिसवा तथा नौतनवा की पाई गई. इन चारों ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी व क्षेत्र के 233 विद्यालयों के शिक्षकों के द्वारा कार्य मे शिथिलता बरतने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह का पारा चढ़ गया.

विद्यार्थियों का आधार प्रमाणीकरण में लापरवाही बरतने बौखलाए बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह ने चार खण्ड शिक्षा अधिकारी समेत 233 विद्यालय के शिक्षकों का वेतन बाधित किया.

बौखलाए बीएसए ने मिठौरा खण्ड शिक्षा अधिकारी के साथ क्षेत्र के 63 विद्यालयों के सभी शिक्षकों का वेतन तत्काल प्रभाव से बाधित किया. वही निचलौल ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी व क्षेत्र के 11 विद्यालयों के शिक्षकों का बेट बाधित किया, सिसवा ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी के साथ 55 विद्यालय के शिक्षकों का तथा नौतनवां ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी समेत क्षेत्र के 104 विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित कर दिया.

ये भी पढें : महराजगंज : विकास के वादों के साथ प्रत्याशी मैदान में, BJP से उम्मीदवारी करने वालो की लगी होड़-

साथ ही बीएसए ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व सभी शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब करते हए एक सप्ताह में प्रगति को सुधारने का निर्देश दिया, यदि इसके बावजूद आधार प्रमाणीकरण में समयानुसार सुधार नही हुआ तो सभी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढें : सड़को को गड्ढामुक्त करने की नई डेडलाइन 30 तक, डीएम ने बैठक कर युद्ध स्तर पर कार्य करने की बनाई योजना

वही बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण के कार्य को पूर्ण करने के लिए बार-बार निर्देश दिए गए बावजूद इसके आधार प्रमाणीकरण में आपेक्षित सुधार नही हुआ. जिससे डीबीटी संबंधी कार्य में समस्या हो रही है. आधार प्रमाणीकरण में अपेक्षित सुधार न हो पाने के कारण चार सबसे खराब स्थिति वाले ब्लॉकों के खण्ड शिक्षा अधिकारियों समेत चारों ब्लॉक क्षेत्र के 233 विद्यालयों के सभी शिक्षकों का वेतन तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक बाधित किया गया है.

You missed

error: Content is protected !!