महराजगंज : यातायात माह की शुरुआत नवंबर माह के पहले दिन से शुरू होकर महीने के अंत तक रहता है जो प्रदेश भर में राहगीरों को जागरूक करने के लिए चलाया जाता है. ऐसे में ट्रैफिक पुलिस सक्रीय मोड में रहकर राहगीरों को जागरूक करती है साथ ही बिना हेलमेट व सीट बेल्ट लगाए सफर कर रहे राहगीरों को हेलमेट व सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने की गुजारिश की जाती है साथ ही सबक सिखाने के लिए वाहनों के महंगे चालान भी किये जाते है.

मंगलवार की सुबह यातायात माह की शुभारंभ करते हुए नगर तिराहे पर डीएम व एसपी की मौजूदगी में जागरूकता अभियान के तहत एक कार्यक्रम किया गया. इस कार्यक्रम में प्राइवेट विद्यालय के तमाम विद्यार्थी मौजूद रहे साथ ही व्यापार मंडल के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे.

यातायात माह का शुभारंभ करते हुए डीएम ने बाइक रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आज से यातायात माह का शुभारंभ हो रहा है जिसके माध्यम से लोगों को यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा साथ ही कहा कि सड़क सुरक्षा एक ऐसा विषय है जिसकी हम सामान्यतः उपेक्षा करते हैं.

सड़क दुर्घटना में प्रति वर्ष मरने वाले लोगो की सँख्या में लगातार हो रही है वृद्धि – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

जिलाधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष मा. मुख्यमंत्री जी के द्वारा सड़क सुरक्षा के संदर्भ में एक वी-सी के दौरान सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता को लक्षित करते हुए कहा गया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी भारत में उतने लोगों ने प्राण नहीं गँवाया, जितने लोग प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवा देते हैं. जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों का जिक्र करते हुए कहा ये, मौतें “लापरवाही” नामक महामारी का परिणाम हैं.

ये भी पढ़ें : ग्राम प्रधान व ब्लाक अधिकारियों की लापरवाही से बदहाल छठ घाट , हमारी टीम की ग्राउंड कवरेज के बाद जागा ब्लाक प्रशासन

जिलाधिकारी ने अनुरोध किया कि सड़क यातायात के दौरान लापरवाह प्रवृत्ति को छोड़ें और सीट बेल्ट/हेलमेट का प्रयोग जरूर करें. इस छोटी सी सावधानी से ही हम प्रतिवर्ष हजारों जाने बचा सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह सावधानी ड्राइवर के साथ-साथ कार व मोटरसाइकिल पर बैठने वाले सभी लोगों को बरतनी चाहिए. एसपी ने भी सभी लोगों से यातायात नियमों के पालन करने और हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने का अनुरोध किया. उन्होंने तरबूज से सर की तुलना करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को हेलमेट ना लगाने की प्रवृत्ति के प्रति आगाह भी किय. इस अवसर पर एसपी ने 26/11 मुंबई हमले व अपने चिकित्सीय पेशे के अनुभवों को भी साझा किया.

ये भी पढ़ें : “पीछे देखो पीछे” कलेक्ट्रेट में कूड़े का अंबार, डीएम व एडीएम कार्यालय के पीछे चौकानें वाली तस्वीर

बिना हेलमेट व सीट बेल्ट लगाए शहर में कोई भी न करे सफ़र – एसपी

एसपी डॉ. कौस्तुभ ने ट्रैफ़िक इंचार्ज को कड़क शब्दो मे कहा आज से कोई भी राहगीर बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट लगाए नगर तिराहे से नही जाना चाहिए , यदि कोई बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट लगाए मिलता है तो उन्हें रोककर हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक करें यदि हेलमेट नही है तो नया हेलमेट खरीदकर पहन कर सफ़र करने को कहें. वही एसपी ने ब्लैक फ़िल्म लगी वाहनों पर भी अंकुश लगाने की बात कही.

ये भी पढ़ें : निकाय चुनाव की सरगर्मियां तेज, धक्का मुक्की के बाद अब थाने के मुकदमेबाजी तक पहुंचा मामला

जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापक जागरूकता अभियान के माध्यम से प्रयास किया जाएगा कि सड़क सुरक्षा के मानकों को पूरा न करने के कारण जो दुर्घटनाएं होती हैं, उनको न्यूनतम किया जा सके. इस अवसर पर उन्होंने सभी लोगों से यातायात नियमों के पालन करने का अनुरोध किया और कहा कि सड़क पर वाहन से चलते समय सीट बेल्ट एवं हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें. कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक कुमार सिंह सीओ ट्रैफिक सुनील दत्त दुबे सीओ सदर अजय सिंह चौहान सहित बड़ी संख्या में ट्रैफिक पुलिस व पुलिसकर्मी समेत छात्र उपस्थित रहे.

You missed

error: Content is protected !!