महराजगंज महोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं, इस वर्ष महराजगंज महोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जाएगा. सांस्कृतिक कार्यक्रमों और जिले की धरोहरों का दिखेगा रंग.

महराजगंज को जिले का तमगा 2 अक्टूबर1989 को मिला था इसी दिन 2 अक्टूबर 2022 से महोत्सव मनाया जा सकता है और इसके लिए शासन से धन आवंटन करने की प्रक्रिया चल रही है उम्मीद जताई जा रही है कि शासन इस महोत्सव पर मुहर लगाकर जनता को एक बड़ा उपहार देगी. यह महोत्सव कई मायने ऐतिहासिक होने वाला है, वैसे तो लम्बे अरसे से यह जिला सांस्कृतिक कार्यक्रम से मरहूम था लेकिन जिले के तेज तर्राज जिलाधिकारी डॉ सतेंद्र कुमार जिले की धरोहर और इसकी पहचान को बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे. इनके प्रयासों से ही आज महराजगंज का नाम पर्यटन के क्षेत्र में विश्व पटल पर है.

पढें- महराजगंज: दुनिया के प्रथम इंजीनियर की मनमोहक झाँकी लेकर सड़को पर नाचते झूमते निकले सोनार समिति के युवा

जिले के युवाओं और उनकी प्रतिभा को मंच देने के लिए जिलाधिकारी ने एक और ऐतिहासिक कदम उठाया है जिसमें देश के कई जाने माने कलाकारों और क्षेत्रीय कलाकारों को अपना हुनर दिखाने का मंच मिलेगा. इस महोत्सव से जनपद के लोगों में भी एक नई ऊर्जा का संचार होगा वहीँ पिछड़ेपन की राग अलापने वालों की रिवाज का अंत होगा.

पढें- #Exclusive : अवैध कारोबार के लिए जाना जाने वाला यह जनपद देखिए कैसे मुक्त हुआ, तस्करी की जाल से

महराजगंज के इस महोत्सव से जुड़ी एक डॉक्युमेंट्री भी बनाई गई है जिसे महराजगंज के रहने वाले अंकित पटेल ने डिजाइन किया है, इसके पहले भी अंकित ने सोहगीबरवा वन्य जीव और बुद्ध स्थल से जुड़ी डॉक्यूमेंट्री जिला प्रशासन को दिया है जो शायद आप सब ने देखा ही होगा. डॉक्यूमेंट्री को देख कर आप महोत्सव के भव्य आयोजन का अंदाजा लगा सकते हैं.

यह महोत्सव जिले के विशाल मैदान यानी कि स्पोर्ट स्टेडियम में आयोजित होगा, जहाँ तमाम प्रदर्शनी भी लगेंगीं जैसे- दुर्लभ किताबों की, हस्तशिल्प कलाकृतियों की, टेराकोटा की बनी विश्व प्रसिद्ध मिट्टी के साजो सामान और फर्नीचर जैसी अन्य कई प्रदर्शनियां देखने को मिलेगी. सबसे विशाल और बेहद खूबसूरत रात में the grand lantern show होने वाला है जिसे मिस कर दिया तो समझिए आपने सबकुछ खो दिया. इसके साथ ही आपको जनपद की पर्यटन स्थल के विषय में जो शायद आप यहीं रह कर नहीं जानते होंगे जिसे जानने और समझने का अवसर मिलेगा.

You missed

error: Content is protected !!