संवाददाता-अरुण कुमार

महराजगंज: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की ओर से यूपी के समस्त कोटेदारों को सख्त निर्देश है कि राशन वितरण कार्य में निष्पक्षता बरती जाए। साथ ही प्रत्येक राशन कार्डधारक को शत-प्रतिशत राशन वितरण कराया जाए, किन्तु कुछ ऐसे कोटेदार भी हैं, जो मुख्यमंत्री के निर्देश का पालन करना तो दूर अपनी मनमानी करने में लगे हुए है।

ऐसा ही मामला विकासखंड मिठौरा के ग्राम सभा परसाचक गोबरही का है, जहां ग्रामीणों को विगत दो-से-तीन माह के राशन से वंचित कर दिया गया है। जिससे ग्रामीण बीते सोमवार को लामबंद होकर कोटेदार के खिलाफ मोर्चा खोला था।

ग्रामीणों ने कोटेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि कोटेदार दो-से-तीन महीने का राशन डकार गए हैं। राशन न मिलने से समस्त ग्रामीण परेशान हैं। कोटेदार से राशन मांगने पर कोटेदार टाल-मटोल करते हैं। तथा राशन से वंचित कर देते है।

ये भी पढें- निजी अस्पतालों की दलाल बनी आशाएं, अस्पताल में जच्चा-बच्चा की मौत के बाद जागा प्रशासन, अस्पताल सील
बीते सोमवार को विकासखंड मिठौरा के ग्राम सभा परसाचक गोबरही के दर्जनों ग्रामीणों ने पिछले दो-से-तीन माह का राशन न मिलने के कारण कोटेदार के खिलाफ लामबंद होकर मोर्चा खोल दिया. साथ ही दर्जनों महिलाएं और पुरुष एक स्वर में कहने लगे कि उक्त कोटेदार द्वारा केवल फिंगर लगवा कर राशन देने में हीला -हवाली करते हैं।

ये भी पढें- लड़की-Hi लड़का- Hello (Typing….) मन में लड्डू फूटा, अब आगे गुल्लक-खाता-घर-दोस्त इज्जत सम्मान सब जाएगा
कोटेदार सिंदुरिया ग्राम सभा के टोला मंगलापुर के निवाशी हैं। जहाँ कपिल यादव के नाम से सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान आवंटित थी, किन्तु उनकी मृत्यु होने के बाद गल्ले की दुकान उनकी पत्नी के नाम से आवंटित हो गयी, जबकि कोटे का संचालन उनके भाई विनोद यादव कर रहे हैं, जो कि सरकारी विद्यालय में अध्यापक हैं। साथ ही राशन बांटने का काम करते हैं। उक्त कोटेदार सिंदुरिया ग्राम सभा के सभी टोले के अतिरिक्त परसाचक गोबरही , अमतहाँ आदि गांव का राशन बाटते हैं।
ये भी पढें- महिला पर किया अटैक फिर रहस्यमय तरीके से गायब! गांव मुहल्ले में घूम रहे ऐसे भिखारियों से रहें सावधान
गांव के ही रमजान, सलीम, हसनैन, गुलाब साहनी, साहिल, लालमन यादव, अनिरुद्ध साहनी, मोदीन अंसारी, आशा देवी, किरण देवी, चंदा शकील, नूरजहां, फिरोज, रामनरेश, दुर्गावती, कैलाश, पार्वती, जय हिंद, इंद्रेश, कलावती आदि ग्रामीणों की माने तो प्रत्येक माह कार्ड धारकों से उनके घर-घर जाकर उनका फिंगर लगवा लिया जाता है और राशन एक हफ्ते में देने का वादा किया जाता है, लेकिन जब कार्डधारक सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाते हैं तो उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है साथ ही हीला- हवाली की जाती है। कह  जाता है कि कल आइए, परसों आइए, हफ्ते भर बाद आइए और इस तरह से करते – करते उन्हें पूरा महीना घूमाया जाता है। फिर दूसरे महीने का फिंगर लगवाना शुरू कर दिया जाता है।

उक्त ग्रामीणों ने बताया कि परसाचक गोबरही ग्राम सभा में ऐसे बहुत कम व्यक्ति है, जिन्हें विगत दो माह का राशन मिल गया होगा नहीं तो लगभग सभी व्यक्तियों का पिछले 2 माह का राशन अभी भी कोटेदार के पास जो कार्ड धारकों को नहीं मिला है।

इस संबंध में कोटेदार प्रतिनिधि विनोद यादव ने बताया कि उनके परिवार का तबीयत खराब होने के कारण राशन वितरण में देरी हुआ है, जल्दी ही राशन बांट दिया जाएगा.

ये भी पढें- महराजगंज: जिले में यह अवैध कारोबार कर सैकड़ो ने बदली अपनी किस्मत, चंद दिनों में बनाई 10 गुनी सम्पति

जब इस संदर्भ में हमने जिलापूर्ति अधिकारी एपी0 सिंह से बात की तो वो भी हिल्लाहवाली करने लगे व कहने लगे कि सरकार की तरफ स्व राशन देरी से उपलब्ध कराया जाता है, जिसके कारण हम भी कोटेदारों को राशन देरी से उपलब्ध कराते हैं। साथ ही जून महीने का राशन अगस्त में वितरण किया जा रहा है व जुलाई महीने का राशन 25 अगस्त से वितरण होगा। जब हमने कार्डधारकों की फिंगर लगाने की बात कही तो उनका कहना था कि जब राशन आता है तभी फिंगर लगता है.

uptv समाचार के पत्रकार अरुण कुमार के साथ ग्रामीणों की बातचीत: देखिये वीडियो:- 

अब सोचने की बात यह है कि जब ऐसे जिलास्तर के अधिकारी ही कोटेदार के मामले में जाँच व कार्रवाई करने के बजाय हिल्लाहवाली कर बचाने का प्रयास करेंगे तो जनपद में ऐसा ही कोटेदारों का मन बढ़ा रहेगा व भ्रष्टाचार का खेल होता रहेगा।

You missed

error: Content is protected !!