महराजगंज : भारत सरकार के केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री व महराजगंज के सांसद पंकज चौधरी के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया.

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया

इस दौरान सभी लोगों ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ से मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और मा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुना.

मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कार्यक्रम को सबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश ने विगत 07 वर्षों में विकास के नए आयाम तय किए हैं. बीते पिछले 07 वर्षों में उत्तर प्रदेश को 10 लाख करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है और जनपद महराजगंज को भी 2300 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ, जिसमे 112 निवेशकों के लगभग 700 करोड़ रुपए के निवेश का शिलान्यास आज किया जा रहा है.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में सहभाग करते जनपद के प्रतिष्ठित उद्यमी

साथ ही मुख्य अतिथि ने कहा कि पहले भी यही उत्तर प्रदेश और भारत था, किंतु स्थिति बिलकुल विपरीत थी. देश और प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए आवश्यकता थी उद्यमियों के भीतर विश्वास पैदा करने की, जो 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के भीतर और बाहर उद्यमियों में यह विश्वास बखूबी पैदा किया.

भारत सरकार के केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने वर्ष 2014 में भारत की स्थिति और 2024 में भारत की स्थिति पर प्रकाश डाला

पंकज चौधरी ने वर्तमान सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 से प्रधानमंत्री ने देश का अत्यंत सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, साथ ही सबका दबाव होने के बावजूद वर्ष 2014 में अर्थव्यवस्था की स्थिति को उजागर करने के बजाय अर्थव्यवस्था को सुधारने का काम शुरू किया. लेकिन हाल ही में श्वेत पत्र के माध्यम से यह भी स्पष्ट किया कि वर्ष 2014 में भारत की स्थिति क्या थी! और 2024 में भारत की स्थिति क्या है!

वर्ष 2014 में भारत दुनिया के सबसे नाजुक अर्थव्यवस्था में शामिल था, जबकि वर्ष 2024 में भारत दुनिया की सबसे बड़ी पांच अर्थव्यवस्था में शामिल है.

वही प्रधानमंत्री ने निवेश हेतु व्यापारिक वातावरण में विश्वास पैदा किया. उनके द्वारा टेलीफोन बैंकिंग को रोकने के साथ-साथ आईबीसी कोड के माध्यम से एनपीए पर अंकुश लगाया गया. साथ ही संकटग्रस्त बैंकों के लिए बैड बैंक खोलकर उनके कर्जों का व्यवस्थित ढंग से निपटान किया गया.

साथ ही प्रधानमंत्री के नेतृत्व और वित्त मंत्री की देखरेख में कोविड काल के बावजूद भारत मंदी से निकलते हुए वी–शेप रिकवरी करने में सफल रहा.

इस वैश्विक आपदा के बावजूद कोई भी बैंक भारत में डूबने नहीं पाया और आज मुझे बताते हुए बेहद प्रसन्नता होती है कि भारत के सभी बैंक फायदे में है.

वही केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा अनावश्यक श्रम कानून को समाप्त किया गया. जीएसटी लाने के साथ उस पर सहमति बनाते हुए सफलतापूर्वक लागू किया गया. इस दौरान व्यापारियों की समस्याओं को सुनते हुए उनको प्रभावी ढंग से दूर करने हेतु विभिन्न संशोधनों को भी लागू किया गया. मोदी सरकार ने व्यापारिक गतिविधियों को गति देने के लिए युद्धस्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के काम किया.

प्रधानमंत्री के प्रयास से लगेंगे एक करोड़ रूफटॉप सोलर सेल

वही मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम के दौरान कहा की देश के प्रधानमंत्री ने हाल ही में एक करोड़ रूफटॉप सोलर सेल लगाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए भारत की भावी ऊर्जा आवश्यकताओं को अभी से पूरा करने की ओर कदम बढ़ा दिया है. उन्होंने अपने इस कदम के माध्यम से लोगों की आय को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने का भी बीड़ा उठाया है.

आधुनिक कृषि और उद्योग दोनो पर दिया जा है जोर

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा आवश्यकता है आधुनिक कृषि और उद्योग दोनों को आगे बढ़ाने की है और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह कार्य भी किया जा रहा है. आशा है कि जनपद महाराजगंज भी विकास के नए आयाम को प्राप्त करेगा.

इस दिशा में महाराजगंज–आनंदनगर रेल लाइन की शुरुआत बहुत बड़ी उपलब्धि है. वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें आज ही से प्रयास शुरू करना होगा.

उत्तर प्रदेश में अराजकता और गुंडा टैक्सी से परेशान थे व्यापारी : विशिष्ट अतिथि सदर विधायक 

विशिष्ट अतिथि सदर विधायक ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में अराजकता और गुंडा टैक्स से व्यापारी परेशान थे लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गुंडे उत्तर प्रदेश से बाहर हो चुके हैं.

प्रदेश में 10 लाख करोड़ और जनपद में 2300 करोड़ का निवेश बहुत बड़ी सफलता है. इसका लाभ आने वाले समय में देखने को मिलेगा उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का कार्य सफलतापूर्वक कर रही है.

भारत लंबे समय तक दुनिया का औद्योगिक और व्यापारिक इंजन था :- मुख्य विकास अधिकारी

वही मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय ने कहा कि भारत लंबे समय तक दुनिया का औद्योगिक और व्यापारिक इंजन था, लेकिन बाद में यह अपनी उस हैसियत को खो बैठा. किसी भी देश की महानता और उसकी संपन्नता उद्यमों पर निर्भर करती है. इसीलिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है.जनपद में निवेश माहौल को बेहतर करने और विभिन्न उद्यमों को आगे बढ़ाने का कार्य मा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक किया जा रहा.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के चतुर्थ स्टेज के दौरान 2300 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ, जिसमे 112 निवेशकों के लगभग 700 करोड़ रुपए के निवेश का शिलान्यास आज किया जा रहा है.

महराजगंज में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी 4.0 के अन्तर्गत एक मेडिकल कालेज/अस्पताल (लागत 300 करोड़) पूर्ण हो चुका है। राईस मिल की 56 इकाईयाँ (कुल लागत 187 करोड़), होटल एंव रिजॉर्ट की 12 इकाईयाँ (कुल लागत 90.8 करोड़) जनपद में प्रारंभ हो चुकी हैं। शिक्षा क्षेत्र में 9 कालेज कुल 29 करोड़, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में 12 इकाईयाँ कुल 38.4 करोड़, वेयर हाउस / गोदाम की 5 इकाईयाँ कुल 23.9 करोड़, मेडिकल उपकरण बनाने वाली 3 इकाईयाँ 6.55 करोड़, मुर्गी/बकरी फार्मिंग की 7 इकाईयों कुल 07 करोड़ तथा अन्य विविध उद्योग की 7 इकाईयों कुल 17.8 करोड़ की परियोजनाऐं प्रारम्भ हो चुकी हैं.

 

इस अवसर पर जनपद के प्रमुख निवेशकों को केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया. प्रशस्ति पत्र पाने वालों में बृजेश कुमार जायसवाल, पवन कुमार जायसवाल, शांति फाउंडेशन की ओर से डॉ रफीक, राकेश कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता, बृजेंद्र सिंह, फूलचंद अग्रवाल सहित विभिन्न उद्यमी शामिल रहे.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविकांत पटेल, मिठौरा ब्लॉक प्रमुख, एडीएम डॉ पंकज कुमार वर्मा, उपायुक्त उद्योग श्री अभिषेक प्रियदर्शी सहित संबंधित अधिकारी और उद्यमी उपस्थित रहे.

You missed

error: Content is protected !!