MAHARAJGANJ NEWS

महराजगंज : सोनौली थाना क्षेत्र से लगातार हो रही नेपाल के लिए हार्डवेयर तथा अन्य सामानों की तस्करी को लेकर क्षेत्राधिकारी आभा सिंह के निर्देश पर नायब तहसीलदार व सोनौली पुलिस की संयुक्त टीम ने कई गोदामों पर छापेमारी कर संबंधित माल की कागजातों को खंगाला गया।

गोदाम में रखे गये माल मालिकों से नेपाल के लिए मंगाए गये सभी सामानों के प्रपत्रों की मांग की गई है।

इसे भी पढ़ें – महराजगंज: भगौड़े ठग आरव पटेल की बढ़ी मुश्किलें, चाचा भतीजे समेत तीन पर मुकदमा दर्ज

जानकारी के अनुसार रविवार देर शाम भारत-नेपाल सीमा के सोनौली कोतवाली थाना क्षेत्र में दर्जनों ऐसे गोदाम बनाए गए हैं जिनका सरकारी आंकड़ों में कहीं लेखा-जोखा नहीं है ।

ऐसे गोदाम में दिल्ली सहित तमाम प्रदेश से नेपाल के लिए हार्डवेयर, कपड़ा सहित तमाम कीमती सामान मंगाए जाते हैं ।

मगाये गये सामानों को तस्करी के माध्यम से तस्कर मौका देख पगडंडी रास्ते से नेपाल पहुंचा देते हैं। जिन सामानों पर नेपाल में कस्टम ड्यूटी अधिक होती उन्हीं सामानों को तस्करों द्वारा कैरियर के माध्यम से बेरोकटोक कर नेपाल पहुंचा जा रहा है ।

सूत्रों का बताना है कि सोनौली कोतवाली थाना क्षेत्र के सीमा से सटे तस्करों द्वारा करीब दो दर्जन से अधिक ऐसे अवैध गोदाम बनाए गए हैं जहां से प्रतिदिन करीब दो करोड़ रुपए का माल नेपाल भेजा जाता है ।

कहीं भी सरकारी आंकड़ों में लेखा-जोखा नहीं है । अति संवेदनशील सीमा पर बनाए गए गोदाम में क्या सामान रखा है? यह चिंता का विषय है।

क्षेत्राधिकार नौतनवा आभा सिंह का कहना है कि सोनौली में कुछ गोदाम से तस्करी किए जाने की सूचना मिली थी । जिसके संबंध में सोनौली पुलिस व नायब तहसीलदार द्वारा छापेमारी कर जांच पड़ताल की जा रही है ।

You missed

error: Content is protected !!