महराजगंज : “Uptv समाचार” के ख़बर का बड़ा असर हुआ है Uptv के ख़बर से गरीबों के अन्न पर डांका डालने वाले कोटेदार का कोटा निरस्त हो गया और सिंदूरिया थाने में मुकदमा दर्ज कर जांच कराई जा रही है जांच में कोटेदार द्वारा किये गए भ्रष्टाचार की पुष्टि होती है तो गरीबो हक पर डांका डाल कर सृजित की गई सम्पत्ति पर बाबा का बुल्डोजर भी चल सकती है.
कोटा निरस्त होते ही ग्रामवासियों ने Uptv का आभार व्यक्त किया

“Uptv” ने प्राथमिकता से सिंदूरिया ग्रामीणों का दिया साथ

बीते वर्ष के तीन माह का गरीबों का अन्न पर डांका डालने वाले कोटेदार पर प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए कोटा निरस्त कर दिया. मामला जनपद के मिठौरा ब्लॉक के ग्रामसभा सिंदूरिया का है जहाँ पिछले वर्ष लगभग हर माह में सिंदूरिया के ग्रामीण अपने राशन के लिए लगातार कोटेदार से लड़ाई लड़ रहे थे. इसी दौरान कोटेदार द्वारा मई, जून व जुलाई 2022 का राशन गबन करने का प्रयास किया गया.

कोटेदार के ख़िलाफ़ ग्रामीणों का प्रदर्शन : महराजगंज: जिला आपूर्ति विभाग की खुली पोल, ध्वस्त कार्यप्रणाली से आक्रोशित ग्रामीण सड़को पर, इनका हिस्सा डकार रहा कोटेदार

बीते माह 28 सिंतबर 2022 को ग्रामीणों ने एक साथ हुँकार भरा व आंदोलन करते हुए स्थानीय थाना सिंदूरिया पर प्रदर्शन किया साथ ही जिला प्रशासन को अपनी समस्याओं से अवगत कराया. शिकायतों का जाँच करने मौके पर पहुँची पूर्ति निरीक्षक वंदना तिवारी ने ग्रामीणों का बयान दर्ज करते हुए आरोपित कोटेदार सुराती देवी व उनके देवर विनोद यादव ( एआरपी मिठौरा ) पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया साथ ही सिंदूरिया थानेदार द्वारा ग्रामीणों का रोष देखते हुए विनोद यादव का शांति भंग में चालान करते हुए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.

उक्त मामले में जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार के आदेश पर जिलापूर्ति अधिकारी एपी0 सिंह के रिपोर्ट के आधार पर उपजिलाधिकारी मो0 जसीम ने कोटा निरस्त कर दिया.

ग्रामीणों का पहला प्रदर्शन : महराजगंज: गरीबों का राशन डकार गया कोटेदार, ग्रामीणों का विरोध प्रदर्शन

कोटेदार ने अपने स्पस्टीकरण में 56 ग्रामीणों का नोटरी शपथ पत्र विभाग को सौंपे थे

उक्त मामले में कोटेदार सुराती देवी ने विभाग को स्पस्टीकरण देते हुए 56 ग्रामीणों का नोटरी शपथ पत्र जिला पूर्ति अधिकारी को सौंपा लेकिन सभी नोटरी शपथ पत्रों का अध्ययन करते हुए अधिकारियों ने बताया कि सभी शपथ पत्रों में एक ही भाषा का प्रयोग किया गया था.

जांच अधिकारी के भौतिक सत्यापन पर कोटेदार के गोदाम में मिला कई कुंतल गरीबों का अन्न

वही जाँच अधिकारी ने कोटेदार के गोदाम का भौतिक सत्यापन किया तो गोदाम में 376 बोरी गेहूँ तथा 362 बोरी चावल मौजूद पाया गया जो गरीब ग्रामीणों से हड़पना चाहते थे.

रात के अंधेरे में दो बजे कोटेदार ग्रामीणों को वितरण करते थे राशन

ग्रामीणों ने अपने शिकायत में कोटेदार पर आरोप लगाया था कि कोटेदार सुराती देवी के देवर द्वारा रात के अंधेरे में 2 बजे ग्रामीणों को बुलाकर राशन वितरण करते थे जिसे मौके पर पहुँचे जांच अधिकारियों ने ग्रामीणों का बयान दर्ज भी किया. जबकि शासन के आदेशानुसार सुबह के 6:00 बजे से राशन का वितरण करना होता है.

जाँच में पाई गई अनियमितता

1. विक्रेता ने किन – किन तिथियों में कितने कार्डधारकों को खाद्दान्न वितरण किया गया था जिसका वितरण रजिस्टर में लीपापोती की गई थी.
2. एक ही क्रम में अंत्योदय व पात्र गृहस्थी में कार्डधारकों का विवरण.
3. तीन माह मई, जून व जुलाई में नियमित वितरण रजिस्टर में ओवरराइटिंग करना.
4. कोटेदार सुराती देवी के द्वारा अपने देवर विनोद यादव से खाद्दान वितरण कराना समेत कई गंभीर आरोप सत्य पाए गए.

 

 

You missed

error: Content is protected !!