महराजगंज : धान के फसल की कटाई शुरू होते ही पराली जलाने की समस्या से लड़ने के लिए जिला प्रशासन की तैयारी. राजस्व विभाग, कृषि विभाग समेत कंबाइन हार्वेस्टर मालिकों के साथ अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक.

अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज वर्मा ने कंबाइन हार्वेस्टर मालिको को दी कड़ी हिदायत

 

धान की कटाई की शुरुआत होते ही पराली जलाने को लेकर बुधवार को हुई बैठक में अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज वर्मा ने कहा कि राजस्व व कृषि विभाग के कर्मी लगातार निगरानी के माध्यम से सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान पराली न जलाये. उन्होने लेखपालों को निर्देश दिया कि अगर कोई किसान पराली जलाता है तो गाटा सँख्या के माध्यम से किसान की पहचान करते हुए निर्धारित अर्थदंड लगायें. साथ ही 0 से 2.5 एकड़ तक पर ₹ 2500/- का जुर्माना , 2.5 से 5.0 एकड़ पर ₹ 5000/- का जुर्माना और 5.0 एकड़ से अधिक पर ₹ 15000/- का जुर्माना प्रति घटना के अनुसार लगाया जाएगा.

ये भी पढें : महराजगंज : हीरो बनेंगे तो जुर्माना भरेंगे, इस माह का जुर्माना आपको भारी पड़ेगा- एसपी के कई शख्त निर्देश

अपर जिलाधिकारी ने कंबाइन हार्वेस्टर मालिकों को निर्देश दिया कि सभी कंबाइन हार्वेस्टर पर पुआल प्रबंधन प्रणाली (एस.एम.एस.) जरूर लगाएं. यदि कोई मशीन बिना एस.एम.एस. के मिलती है तो तत्काल उसे सीज कर दिया जायेगा.
इस दौरान उपनिदेशक कृषि रामशिष्ट, जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार, संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी राजेश कुमार सहित कृषि व राजस्व विभाग के कर्मी उपस्थित रहे.

You missed

error: Content is protected !!