नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आठवें इंटरनेशनल एमएसएमई स्टार्टअप एक्सपो में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उ.प्र. द्वारा युवाओं को रोजगार प्रदान करने व आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कोर्सेज/स्कीम आदि पर विस्तृत चर्चा की।

ये भी पढें- Action Mode में CM: ड्रग माफिया और नशे के सौदागरों की अब खैर नहीं, 24×7 सीएम के टच में रहेंगे जिले के सभी अधिकारी

आठवां इंटरनेशनल एमएसएमई स्टार्टअप एक्सपो एवं समिट 25 अगस्त से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है जिसमें पूरे देश के लघु उद्यमियों, छोटे कारोबारियों, स्वरोजगार में लगे युवाओं, महिलाओं, एससी-एसटी वर्ग एवं ग्रामीणों को हजारों की संख्या में आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश को राज्य भागीदार बनाया गया है। इसमें देश-विदेश की 1500 से ज्यादा एमएसएमई कंपनियां भाग ले रही हैं।

ये भी पढें- नदियों में आई बाढ़ से टकराए जाबांज, तेज लहरों से लोहा लेकर पहुंचाई मदद

एक्सपो में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुजफ्फरनगर विधानसभा सीट से विधायक एवं उत्तर प्रदेश सरकार में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश को ‘पार्टनर स्टेट’ के तौर पर सहभागी बनाया गया है। विभिन्न जिलों में ‘वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत बन रही लगभग 100 से अधिक हस्तशिल्प, हथकरघा, हैंडलूम, आर्गेनिक निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी के अलावा आने वाले आगंतुक इस विशेष उत्पादों को रियायती दरों पर खरीद सकेंगे।

ये भी पढ़ें- गोरखपुर: नौकर ने किशोरी को बंधक बनाकर किया दुष्कर्म, परिवार संग बाहर था मालिक

मंत्री कपिल देव ने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारी संख्या में युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार तथा स्वरोजगार से जोडने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश में कौशल विकास मिशन द्वारा विभिन्न कोर्सेज के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्किल्ड बनाकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संकल्प ‘आत्मनिर्भर भारत’ को पूरा करने में योगदान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- बड़ी_ख़बर-पूरी_ख़बर: धारदार हथियार से छात्रा की गला काटकर हत्या- एक के बाद एक हत्याकांड से दहला जनपद

इस अवसर पर नेशनल वॉइस ऑफ MSME चेयरमेन राजनीश गोयंका, इंडियन आयल कंपनी के डायरेक्टर अनुराग शर्मा, इकोनॉमिस्ट शरद कोहली, PSU’S अतुल सोबती सहित कई प्रतिष्ठित कंपनियों से जुडे उद्यमी मौजूद रहे।

You missed

error: Content is protected !!