Girls tied rakhi to SSB on Indo-Nepal border

महराजगंज: भारत नेपाल की सोनौली सीमा पर तैनात एसएसबी की 22वीं बटालियन सीमा चौकी पर भाई-बहन के अटूट प्यार के प्रतीक माने जाने वाले पवित्र पर्व रक्षाबंधन को देखते हुए महिलाओं एवं स्कूली छात्राओं ने एसएसबी जवानों की कलाइयों में राखी बांधकर उन्हें अपना भाई बनाया। वहीं जवानों से देश की सुरक्षा का वचन लिया।

इस दौरान आजादी के 75वीं वर्षगांठ की मौके पर हर घर तिरंगा अभियान को लेकर घर-घर तिरंगा फहराने का भी संकल्प लिया गया। एसएसबी सीमा चौकी पर आयोजित कार्यक्रम में जहां एक तरफ भारत की सुरक्षा में तैनात एसएसबी एवं पुलिस के जवान थे। वहीं दूसरी तरफ भारत के साथ सदियों से रोटी बेटी का संबंध रखने वाले नेपाली सरहद की सुरक्षा में तैनात के सशस्त्र सीमा बल नेपाल के भी जवान मौजूद थे, जिनकी कलाइयों पर महिलाओं एवं स्कूल की छात्राओं ने राखी बांधकर उन्हें मिठाई खिलाई और उनसे आशीर्वाद लेकर देश की सुरक्षा का वचन लिया इस मौके पर राखी बांधने महिलाओं एवं छात्राओं का कहना था कि हमारे सैनिक भाई अपने परिवार से दूर भारत मां की रक्षा के लिए सीमा पर मुस्तैद होकर दिन-रात देश की सेवा करते हैं।

ये भी पढ़ें- हिन्दू-मुस्लिम एकता की दिखाई मिसाल, मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों के धोए पाँव

बहन- भाई के इस पवित्र पर्व पर अपनी बहनों की कमी ना खले। उन्हें इसका अहसास कराना था।अपनी कलाइयों पर राखी बंधवाने के बाद जवानों का कहना था कि आज हमें घर से दूर होते हुए भी ऐसा महसूस हुआ कि हम अपने घर में हैं सीमा की सुरक्षा के दौरान हमें घर और बॉर्डर दोनों के वातावरण का सामंजस्य होता है तो उसे और भी बल व पराक्रम मिलता है इस तरह के कार्यक्रम से मन में उत्साह और प्रेरणा लाता है इसके साथ ही देश के प्रति जज्ब पैदा होता है। ऐसे आयोजन से सीमा क्षेत्र के बच्चों के अंदर देशभक्ति की भावना भी जागृत होती है

You missed

error: Content is protected !!