महराजगंज : उत्तर प्रदेश राज्य के भारत नेपाल सीमा के पास स्थित करीब 26 लाख की आबादी वाले महाराजगंज जिले में भी डेंगू का कहर जारी है आंकड़ों की बात करें तो महाराजगंज जिले में अभी तक डेंगू के कुल 24 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है डेंगू के बढ़ते मरीजों को गंभीरता से लेते हुए महाराजगंज स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है.

राहत की बात यह है कि 1 जनवरी 2022 से लेकर अब तक जनपद के केवल 24 डेंगू बुखार के मरीज पाए गए है जिसमे सभी की स्थितियां ठीक है किसी भी मरीज की गंभीर स्थितियां नही है.

ये भी पढ़ें : महराजगंज: पराली जलाने की समस्याओं से निपटने के लिए प्रशासन तैयार, पराली जलाई तो लगेगा जुर्माना

ऐसे में जब Uptv की टीम ने डेंगू बुख़ार के बढ़ते मामलों के बारे में महराजगंज सीएमओ डॉ. नीना वर्मा से बात की तो उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो बेड के वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए है. साथ ही साथ डेंगू से पीड़ित मरीजों के इलाकों में दवा का छिड़काव एवं साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. वही जिला प्रशासन के निर्देश पर कस्बे एवं पंचायत स्तर पर विशेष रूप से स्वच्छता अभियान एवं दवा छिड़काव कराते रहने के अभियान शुरू किए गए हैं.

ये भी पढ़ें : दो हजार साल बाद धरती चीरकर निकलेगी महराजगंज की अमूल्य धरोहर, विश्व पटल पर बनेगा एक अलग पहचान

लेकिन वहीं दूसरी तरफ नालो एवं सड़कों पर जलजमाव गंदगी का अंबार साफ तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में लोगो से ये अपील भी की जा रही है कि सभी लोग , छोटे बच्चे को पूरी बाह के कपड़े पहनाए तथा अपने शरीर को पूरी तरह ढक कर रखे साथ ही आपके घर के कूलर , गमला , नाली तथा गड्ढे में जलजमाव हुआ है तो प्राथमिकता से उसकी सफाई कर दे. डेंगू के मच्छर ज्यादातर साफ़ पानी मे ही अंडे देते है.

ये भी पढ़ें : निकाय चुनाव की सरगर्मियां तेज, धक्का मुक्की के बाद अब थाने के मुकदमेबाजी तक पहुंचा मामला

बॉर्डर पर स्वास्थ्य विभाग की दो टीमें लगातार डेंगू बुखार के मरीजों पर कर रहीं है निगरानी – सीएमओ

महराजगंज भारत – नेपाल की सीमा पर बसा हुआ है ऐसे में मित्र राष्ट्र देश नेपाल में भी डेंगू बुख़ार के मरीजों की संख्या में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है डर की बात यह है कि भारत – नेपाल बॉर्डर 84 किलोमीटर की खुली सिमा है जिसके रास्ते महराजगंज में आसानी से लोग आर – पर आ जाते है. ऐसे में डेंगू बुख़ार के मरीज कही खुली सिमा के रास्ते महराजगंज आ सकते जिससे आने वाली स्थितियां भयावय हो सकती है.

ये भी पढ़ें : ग्राम प्रधान व ब्लाक अधिकारियों की लापरवाही से बदहाल छठ घाट , हमारी टीम की ग्राउंड कवरेज के बाद जागा ब्लाक प्रशासन

वही एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन डेंगू से बचाव को लेकर तमाम तरह के अपने प्रबंधन को लेकर दावा कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण कस्बों में गंदगी एवं जलभराव का अंबार साफ तौर पर देखा जा रहा है. वही कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में नाली और कच्चे रास्तों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में साफ तौर पर जलजमाव और गंदगी का अंबार कहीं ना कहीं डेंगू सहित अन्य बड़ी बीमारियों को दावत दे रहा है हालांकि इस मामले में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य के द्वारा स्वच्छता अभियान दवा छिड़काव कराते रहने का दावा किया जा रहा है

You missed

error: Content is protected !!